logo-image

इन 5 टिप्स से बारिश में रखें अपने बालों और पैरों का ख्याल

कई युवतियां मानसून का खुलकर लुत्फ लेना पसंद करती हैं, लेकिन बारिश में झूमने और डांस करने से बाल खराब हो सकते हैं।

Updated on: 19 Jun 2017, 02:20 PM

नई दिल्ली:

कई युवतियां मानसून का खुलकर लुत्फ लेना पसंद करती हैं, लेकिन बारिश में झूमने और डांस करने से बाल खराब हो सकते हैं। इस मौसम में कम से कम बालों के उत्पाद का इस्तेमाल करें और पैरों को मुलायम बनाए रखने के लिए लैक्टिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

* कम से कम बालों के उत्पादों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। सौम्य शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें और हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से खासकर बचें। हर बार बाल धुलने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें, लेकिन इसे स्कैल्प और जड़ों में लगाने के बजाय बालों पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: एशेंसियल ऑयल से बनाए रूखी त्वचा को मुलायम और चमकदार

* बालों को रोज धुलें और साफ रखें। प्रोटीन से समृद्ध आहार का सेवन करें। ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों का सेवन करें और खूब पानी पीएं। मानसून के दौरान छोटे बाल रखें और गुनगुने तेल से मसाज करें, क्योंकि यह बालों को पोषण प्रदान करता है।

* मानसून में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें और अगर इस्तेमाल करना जरूरी हो तो बालों को सुखा लें और स्कैल्प से ड्रायर को कम से कम छह इंच दूर रखकर ही इस्तेमाल करें। बालों पर केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग नहीं करें यानी बालों को स्ट्रेट बनाने और हाईलाइट करने से बचें।

इसे भी पढ़ें: इन 4 फेस योगा से आप दूर कर सकती हैं अपने चेहरे की झुर्रियां

* बारिश में बालों को गीला होने से बचाएं खासकर बारिश के शुरुआती दिनों में गीले होने से बचें, क्योंकि बारिश के पानी में हवा में मौजूद धूल कण मिले होते हैं, जो आपको बालों को कमजोर और बेजान बना सकते हैं।

* बारिश में बाग जाने पर तो गुनगुने पानी से नहाएं और अच्छी तरह से शरीर पोंछकर कपड़े पहनें। फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए पैरों को साफ और सूखा रखें। पैरों को मुलायम रखने के लिए लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: अपने महंगे कपड़ों की यूं करें देखभाल, लंबे समय तक रहेंगे आपके साथ