logo-image

रश्मिका मंदाना डीपफेक मामले के बाद सोशल मीडिया नियम हुए सख्त, 3 साल जेल और 1 लाख रुपये जुर्माने की चेतावनी दी

सोशल मीडिया पर रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो वायरल होने के एक दिन बाद, मिनिस्ट्री ऑफ इंफॉर्मेशन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए एक सलाह जारी किया है, जिसमें डीपफेक को कंट्रोल करने वाले कानूनी नियमों और उनके क्रिएशन और प्रसार पर ध्यान दिया गया

Updated on: 07 Nov 2023, 10:15 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो वायरल होने के एक दिन बाद, मिनिस्ट्री ऑफ इंफॉर्मेशन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए एक सलाह जारी किया है, जिसमें डीपफेक को कंट्रोल करने वाले कानूनी नियमों और उनके क्रिएशन और प्रसार पर ध्यान दिया गया है. अधिनियम, 2000 की धारा 66 डी का हवाला देते हुए, सरकारी सलाह में कहा गया है, जो कोई भी किसी गेजेट्स या कंप्यूटर के माध्यम से धोखाधड़ी करता है, उसे एक अवधि के लिए कारावास की सजा दी जाएगी, जिसे तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है. 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी राज्य मंत्री ने ट्वीट किया

कल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने आश्वासन दिया था कि नरेंद्र मोदी सरकार भारतीयों के लिए सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए कमिटेड है.  अप्रैल, 2023 में अधिसूचित आईटी नियमों के तहत यह सुनिश्चित किया गया था कि किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा कोई गलत सूचना पोस्ट न की जाए. अगर ऐसा गलती से हुआ है तो गलत सूचना 36 घंटों में हटा दी जाए. आईपीसी के प्रावधानों के तहत पीड़ित व्यक्ति द्वारा प्लेटफ़ॉर्म को अदालत में ले जाया जा सकता है. 

रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो

रश्मिका मंदाना का एक वीडियो कल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था. वीडियो में, पुष्पा अभिनेता को एक लिफ्ट में प्रवेश करते देखा गया था. पत्रकार और शोधकर्ता अभिषेक कुमार ने भारत में बढ़ते डीपफेक के मुद्दे से निपटने के लिए एक कानूनी और नियामक ढांचे का अनुरोध करते हुए एक्स पर वीडियो पोस्ट किया. वीडियो में शुरू में ब्रिटिश-इंडियन इंफ्लूएंसर ज़ारा पटेल को दिखाया गया था, लेकिन फिर डीपफेक तकनीक का उपयोग करके उसके चेहरे को अभिनेता के चेहरे से बदल दिया गया.

 

डीपफेक वीडियो पर रश्मिका का कमेंट

वीडियो पर कमेंट करते हुए, रश्मिका ने कहा, मुझे इसे शेयर करते हुए दुख हो रहा है और मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी है. ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ, न केवल मेरे लिए बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है जो आज है. जिस तरह से तकनीक का दुरुपयोग हो रहा है, उससे बहुत अधिक नुकसान होने का खतरा है. आज, एक महिला और एक अभिनेता के रूप में, मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं जो मेरी सुरक्षा और सहायता प्रणाली हैं. लेकिन अगर मेरे साथ ऐसा होता है जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, मैं वास्तव में कल्पना नहीं कर सकती थी कि मैं इससे कैसे निपटी. इससे पहले की ऐसा किसी और के साथ हो, मैं इसपर कड़ी कार्रवाई की मांग करती हूं.