logo-image

IFFI 2017: सलमान खान की परफॉर्मेंस से होगा समापन, पढ़ें अब तक की हाईलाइट्स

गोवा में मंगलवार को 48वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टविल (IFFI 2017) का धूमधाम से समापन होगा।

Updated on: 28 Nov 2017, 11:09 AM

मुंबई:

गोवा में मंगलवार को 48वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टविल (IFFI 2017) का धूमधाम से समापन होगा। 28 नवंबर को सलमान खान धमाकेदार परफॉर्मेंस देंगे। उनके साथ 'ट्यूबलाइट' में काम कर चुके चाइल्ड आर्टिस्ट माटिन रे और डायरेक्टर कबीर खान भी होंगे। आइये जानते हैं कि 20 नवंबर को शुरु हुए इस फेस्टिवल में क्या-क्या खास रहा...

'न्‍यूड' और 'एस दुर्गा' पर सुजॉय घोष का इस्तीफा
'न्‍यूड' और 'एस दुर्गा' पर सुजॉय घोष का इस्तीफा

इफ्फी (IFFI) सनल शशिधरन की मलयालम फिल्म 'एस दुर्गा' और रवि जाधव की मराठी फिल्म 'न्यूड' को अंतिम सूची से निकाल दिया गया था। जिसके बाद काफी विवाद हुआ और फिल्ममेकर सुजॉय घोष ने इस्तीफा दे दिया था।

फिल्म 'एस दुर्गा' की स्क्रीनिंग
फिल्म 'एस दुर्गा' की स्क्रीनिंग

विवाद के बाद केरल हाई कोर्ट की एकल पीठ ने इफ्फी में मलयालम फिल्म 'एस दुर्गा' को दिखाए जाने का आदेश दे दिया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस फिल्म को महोत्सव से हटाने का फैसला लिया था, जिसके बाद फिल्म निर्देशक सनल कुमार शशीधरन ने न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। 'एस दुर्गा' के खिलाफ काफी विवाद हो चुका है। पहले इस मूवी का नाम 'सेक्सी दुर्गा' था। कहा जा रहा है कि इस फिल्म से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचेगी।

'पद्मावती' को लेकर विवाद
'पद्मावती' को लेकर विवाद

शबाना आजमी ने IFFI का बहिष्कार करने का आह्वान किया था। उनका कहना था कि पूरी फिल्म इंडस्ट्री को 'पद्मावती' और दीपिका पादुकोण के समर्थन में इफ्फी को बॉयकॉट कर देना चाहिए। उन्होंने चुप्पी साधने पर स्मृति ईरानी पर भी निशाना साधा था।

शाहरुख-काजोल की केमिस्ट्री
शाहरुख-काजोल की केमिस्ट्री

शाहरुख खान और काजोल की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री जितनी जबरदस्त है, उनकी ऑफस्क्रीन दोस्ती भी उतनी ही हिट है। इफ्फी के उद्घाटन समारोह में सभी की नजर 'राज और सिमरन' जोड़ी पर थी। मंच पर दोनों साथ में मस्ती करते दिखे, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं।

अमिताभ बच्चन की अपील
अमिताभ बच्चन की अपील

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन भी इफ्फी के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए थे। बिग बी ने कई फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर की। उन्होंने कैप्शन में लिखा कि उन्हें अब इस फेस्विटल में ना बुलाया जाए। इसकी वजह उन्होंने बताई कि उनके पास भाषण में बोलने के लिए कुछ नया नहीं है।

स्मृति ईरानी का राजकुमार पर निशाना
स्मृति ईरानी का राजकुमार पर निशाना

'न्यूटन' फेम एक्टर राजकुमार राव और एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने इस कार्यक्रम को होस्ट किया। फेस्टिवल की ओपनिंग फिल्म ईरानी डायरेक्टर माजिद मजीदी की 'बियॉन्ड द क्लाउड' से शुरुआत हुई। राजकुमार ने मजाकिया अंदाज में कहा कि मजीदी ईरानी हैं और उनका हमारी केंद्रीय मंत्री से एक कनेक्शन है, क्योंकि उनके नाम में भी ईरानी आता है। इस पर केंद्रीय मंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी पर अक्सर असहनशीलता का आरोप लगता है, लेकिन बीजेपी के मंत्री का मजाक करने पर आप बिलकुल सही सलामत हैं, किसी ने आपकी टांगें नहीं तोड़ीं।

श्रीदेवी की बेटी ने बटोरी लाइमलाइट
श्रीदेवी की बेटी ने बटोरी लाइमलाइट

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर ने रेड कार्पेट पर पूरी लाइमलाइट बटोर ली थी। वह पिता बोनी कपूर और मां श्रीदेवी के साथ फेस्टिवल में नजर आई थीं। गौरतलब है कि जाह्नवी 'धड़क' फिल्म से शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर के साथ बॉलीवुड डेब्यू कर रही हैं।

बता दें कि कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल देश का दूसरा सबसे पुराना फिल्म फेस्टिवल है। इस साल फेस्टविल में 82 देशों की 195 फिल्में दिखाई गईं।