logo-image

'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' विवाद: सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने कहा, मुझे हटा दो लेकिन काम ईमानदारी से करूंगा

सेंसर बोर्ड ने कोंकणा सेन की फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' को सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया है।

Updated on: 25 Feb 2017, 02:19 PM

मुंबई:

'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' को सेंसर बोर्ड के बैन किए जाने के बाद लगातार विरोध हो रहा है। इस बीच सेंसर बोर्ड (CBFC) के अध्यक्ष पहलाज निहलानी का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, 'मुझे हटा दो, फर्क नहीं पड़ता लेकिन ईमानदारी से अपना काम करता रहूंगा।'

सीबीएफसी के अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने आगे कहा कि फिल्म के टाइटल में इस्तेमाल किए गए 'बुर्का' शब्द को लेकर नहीं बल्कि कंटेट को लेकर आपत्ति है। यह फिल्म महिलाओं के सशक्तिकरण को तो दिखाती है, लेकिन इसे दिखाने का तरीका गलत है। खबरों के मुताबिक, सेंसर बोर्ड ने कोंकणा सेन की फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' को सर्टिफिकेट देने से इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि फिल्म कुछ ज्यादा ही महिला प्रधान है।

पहलाज निहलानी ने भारतीय संस्कृति का हवाला देते हुए कहा, 'हिंदुस्तान की परंपरा को आगे रख कर फिल्म बनाई जाए। फेस्टिवल में फिल्म दिखाओ तो ताली बजती है, लेकिन थियेटर में पब्लिक नहीं आती है।' उन्होंने आगे कहा कि मीडिया और सोशल मीडिया के लोगों को प्रमाणन प्रक्रिया के बारे में कुछ नहीं पता है। सेंसर बोर्ड लोगों के हिसाब से काम नहीं करेगा। 

ये भी पढ़ें: जानें क्यों सेंसर बोर्ड ने 'लिपस्टिक अंडर..' को सर्टिफिकेट देने से किया इनकार

फिल्म बैन करने की ये बताई वजह

गौरतलब है कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा फिल्म के निर्माता प्रकाश झा को एक पत्र भेजा गया है, जिसमें फिल्म को प्रमाणित नहीं किए जाने का कारण लिखा है। इसमें लिखा है, 'फिल्म की कहानी महिला केंद्रित है और उनकी जीवन से परे फैंटेसियों पर आधारित है। इसमें यौन दृश्य, अपमानजनक शब्द और अश्लील ऑडियो हैं। यह फिल्म समाज के एक विशेष तबके के प्रति अधिक संवेदनशील है। इसलिए फिल्म को प्रमाणीकरण के लिए अस्वीकृत किया जाता है।'

ये भी पढ़ें: 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' पर CBFC के बैन का बॉलीवुड हस्तियों ने किया विरोध

चार महिलाओं पर बुनी है कहानी

कोंकणा सेन शर्मा और रत्ना पाठक अभिनीत फिल्म में भारत के एक छोटे से शहर की अलग-अलग आयु वर्ग की चार महिलाओं की महत्वाकांक्षाओं का ताना-बाना बुना गया है। फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा, रत्ना पाठक शाह, अहाना कुमरा, विक्रांत सैनी ने भूमिकाएं निभाई हैं।

वहीं फिल्म को सर्टिफिकेट नहीं दिए जाने पर बॉलीवुड के कलाकारों ने इसकी निंदा की है। फिल्म जगत की हस्तियां एकजुट होकर फिल्म के बैन किए जाने का विरोध कर रही हैं। 

ये भी पढ़ें: जानें रंग कैसे बता देते हैं आपके बच्चे का व्यक्तिव