logo-image
लोकसभा चुनाव
Live

Rahul Gandhi Nomination live: राहुल गांधी ने रायबरेली लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन

Rahul Gandhi Nomination live: लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने रायबरेली सीट से अपने पत्ते खोल दिए हैं. कांग्रेस की इस पारंपरिक सीट से राहुल गांधी चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

Updated on: 03 May 2024, 02:09 PM

New Delhi:

Rahul Gandhi Nomination live: उत्तर प्रदेश के अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों को लेकर चला आ रहा सस्पेंस कांग्रेस ने आज यानी शुक्रवार को खत्म कर दिया. कांग्रेस ने अमेठी से केएल शर्मा को टिकट दिया है. जबकि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे. राहुल गांधी ने आज दोपहर 2 बजे रायबरेली के लिए नामांकन  किया है. राहुल गांधी के नामांकन के समय सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे. 

 

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने रायबरेली लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन

calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon

भारतीय चुनाव आयोग का सख्त निर्देश

भारत का चुनाव आयोग सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि, इच्छुक उम्मीदवारों को उनके हलफनामे में शामिल करने के लिए समयबद्ध तरीके से 'नो ड्यूज सर्टिफिकेट' जारी करना सुनिश्चित करें.

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी  नामांकन दाखिल करने पहुंचे कलक्ट्रेट 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए कलक्ट्रेट पहुंचे हैं.

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

करण भूषण सिंह ने कैसरगंज से भरा नामांकन

कैसरगंज लोकसभा सीट से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह ने भरा नामांकन. एक दिन पहले ही बीजेपी ने दिया टिकट. 


calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. 


calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कहा कि मेहमानों का स्वागत है. हमलोग अतिथियों के स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, इतना ही कह दूं कि अमेठी से गांधी परिवार का ना लड़ना इस बात का संकेत है कि कांग्रेस पार्टी चुनाव में वोट पड़ने से पहले ही अमेठी से अपना हार स्वीकार कर चुकी है. अगर उन्हें लगता कि यहां जीत की कोई भी गुंजाइश हो तो वे यहां से लड़ते.


calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे रायबरेली गेस्ट हाउस पहुंचे। आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे.


calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा की उम्मीदवारी पर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि वे(किशोरी लाल शर्मा) अमेठी में एक-एक घर, एक-एक कार्यकर्ता और एक-एक परिवार को जानते हैं. परंपरागत रूप से रायबरेली से परिवार के वरिष्ठ सदस्य को चुनाव लड़ाया जाता है. इस समय कांग्रेस में हमारे कोई सर्वोच्च नेता हैं तो वो राहुल गांधी हैं। इसलिए वे अमेठी से यहां आ गए.


calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता किशोरी लाल शर्मा की उम्मीदवारी पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, "बहुत अच्छा चुनाव(उम्मीदवार का) है. के.एल. शर्मा बहुत समय से अमेठी को संभाल रहे हैं. अमेठी के हर गांव और हर गली को वे जानते हैं.

calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि हम अमेठी में एक बार फिर सच्चाई और सेवा की राजनीति वापस लाना चाहते हैं. हम जनता के बल पर चुनाव लड़ेंगे. अब मौका आ गया है कि हम सब इस पूरे देश में एक संदेश दें कि हम सेवा की राजनीति वापस चाहते हैं. ये आपका चुनाव है, आप लड़ेंगे, आप जिताएंगे.


calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा कि हम लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग थी और हम चाहते थे कि हम सबके नेता राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ें... पार्टी के कार्यकर्ताओं को और अमेठी-रायबरेली के गांव को वे(राहुल गांधी) जानते हैं... रायबरेली एक परंपरागत सीट है जहां हमेशा विकास का कार्य हुआ है, अमेठी में भी वही हाल है... मैं राहुल गांधी को जीत की अग्रिम शुभकामनाएं देता हूं... इसका जबरदस्त असर आने वाले पांचों चरणों के चुनाव पर पड़ने वाला है..."


calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा किगांधी परिवार जहां से हारता है वहां फिर दोबारा नहीं जाता. जैसे राहुल गांधी अमेठी से हार गए तो उन्होंने वो सीट छोड़ दी, इस बार रायबरेली भी हारेंगे तो वो भी छोड़ देंगे. जिस तरह बहादुर शाह ज़फ़र मुगल सल्तनत के अंतिम बादशाह थे, गांधी परिवार के लिए रायबरेली उसी प्रकार से है.


calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि रायबरेली अमेठी प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा जीतेगी. राहुल गांधी अमेठी से पलायन करके वायनाड गए. उत्तर प्रदेश की जनता रायबरेली जनता समझ चुकी है ये रणछोड़ दास लोग हैं. ऐसे लोगों को रायबरेली की जनता कभी स्वीकार नहीं करेगी. रायबरेली अमेठी सहित सभी सीटों पर भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ जीतेगी.

calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

मेठी लोकसभा से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने कहा कि मैं मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी सभी का धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को अपने पारिवारिक सीट की जिम्मेदारी दी है. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि यहां मेहनत करूं. मैं 40 साल से इस क्षेत्र की सेवा कर रहा हूं. मैंने राजीव गांधी के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी.


calenderIcon 11:00 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की रायबरेली से उम्मीदवारी पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, "क्या राहुल जी डरो मत कहते-कहते अमेठी से लड़ो मत...आज राहुल गांधी ने अमेठी को सरेंडर कर दिया. आज राहुल गांधी अमेठी में जाने से डरते हैं. राहुल गांधी भी जानते हैं कि जो उनका परिवार 50 सालों में नहीं कर पाया वो 5 साल में स्मृ‍ति ईरानी, योगी जी और मोजी जी ने अमेठी के लोगों के लिए किया। इसलिए अमेठी जाने की हिम्मत कांग्रेस के प्रथम परिवार में नहीं है.


calenderIcon 10:59 (IST)
shareIcon
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया कि किशोरी लाल शर्मा जी से हमारे परिवार का वर्षों का नाता है. अमेठी, रायबरेली के लोगों की सेवा में वे हमेशा मन-प्राण से लगे रहे। उनका जनसेवा का जज्बा अपने आप में एक मिसाल है. आज खुशी की बात है कि श्री किशोरी लाल जी को कांग्रेस पार्टी ने अमेठी से उम्मीदवार बनाया है. किशोरी लाल जी की निष्ठा और कर्तव्य के प्रति उनका समर्पण अवश्य ही उन्हें इस चुनाव ने सफलता दिलाएगा.


calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कुछ समय पहले तक राहुल गांधी कहते थे, डरो मत... अब डर-डर कर कभी अमेठी से वायनाड और कभी वायनाड से रायबरेली जा रहे हैं... डर तो इतना है कि वे(राहुल गांधी) एक साथ कहीं दोनों ही ना हार जाएं तो एक ही सीट से लड़ रहे हैं... वे अपनी बहन को भी न्याय नहीं दिला पाए... उनकी लिस्ट में कहीं भी उनकी बहन(प्रियंका गांधी) का नाम नहीं आया है. ये दिखाता है कि कहीं न कहीं कांग्रेस पार्टी में कुछ न कुछ चल रहा है..."


calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी को लेकर जिस तरह का माहौल बना है, वही कारण है कि कांग्रेस पहले तो तय नहीं कर पा रही थी कि क्या करना चाहिए. पिछली बार राहुल गांधी अमेठी से हार कर केरल की तरफ भागे थे. अब वायनाड से हार की आशंका देखते हुए रायबरेली आ गए... उत्तर प्रदेश का माहौल मोदीमय हो चुका है. हम पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ने जा रहे हैं... रायबरेली की जनता भी उनका(राहुल गांधी) इंतजार कर रही है कि कांग्रेस ने पीएम मोदी के बारे में जो भी हल्की बातें कही हैं उसका हिसाब उन्हें देना पड़ेगा..."


calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि राहुल गांधी और गांधी परिवार में अमेठी-रायबरेली से चुनाव लड़ने का साहस नहीं हो रहा है लेकिन किसी ने उन्हें(राहुल गांधी) समझाया होगा कि पिछली बार सोनिया गांधी इतने मतों से जीत गई थीं इसलिए आप अमेठी ना जाकर रायबरेली चलिए. रायबरेली में राहुल गांधी की अमेठी से भी बड़ी पराजय होने जा रही है... हम ये दोनों सीटें तो बहुत बड़ें नंबर से जीतेंगे ही उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें भी जीतेंगे.


calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, रॉबर्ट वाड्रा, कांग्रेस सासंद राहुल गांधी, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत अमेठी के फुरसतगंज हवाईअड्डे पर पहुंचे. रायबरेली से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और अमेठी से पार्टी नेता केएल शर्मा के नामांकन दाखिल करेंगे.


calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और खजुराहो लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार वीडी शर्मा ने कहा कि इस बार वायनाड में भी जमीन खिसक गई है इसलिए वे(राहुल गांधी) वहां से भी भागने की तैयारी कर रहे हैं और रायबरेली में जमीन ढूंढ रहे हैं लेकिन रायबरेली की जमीन तो पहले ही खिसक गई है। इसलिए कहीं से भी हो, इस बार राहुल गांधी की हार सुनिश्चित है.

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि पहले राहुल गांधी अमेठी से भागे और वायनाड जाकर रुके, अब वायनाड में उनकी हार सुनिश्चित है और हार सुनिश्चित जान कर रायबरेली आ रहे हैं. वायनाड की जनता बखूबी जानती है कि ये जनहित के बजाय अपना स्वार्थ की राजनीति करने वाले लोग हैं इसलिए रायबरेली की जनता राहुल गांधी को वापस भेजने कि लिए तैयार बैठी है.

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि फैसला सोच समझ कर लिया गया है. हम दोनों सीटें भारी बहुमत से जीतेंगे। पूरे देश में अच्छा संदेश गया है। कार्यकर्ताओं में बहुत उत्साह है.