logo-image
लोकसभा चुनाव

मिसाल: हादसे में गंवाए दोनों हाथ, लेकिन जज्बा ऐसा कि पैर से किया अपने मत का अधिकार

Loksabha Election 2024: गुजरात के नडियाद से दिव्यांग अंकित सोनी ने अपने पैर से मत का उपयोग किया, युवाओं के लिए बनें प्रेरणा का स्रोत

Updated on: 07 May 2024, 05:27 PM

नई दिल्ली:

Loksabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी है. 93 सीटों को लेकर 11 राज्यों में वोटिंग हो रही है. इस बीच गुजरात से नडियाद में एक दिव्यांग ने अपने मत की कीमत को दर्शाया है. देश के युवाओं के लिए वे प्रेरणास्रोत बन गए हैं. एक मतदान केंद्र पर अंकित सोनी ने अपने पैरों का उपयोग करके वोट डाला है. दो दशक पहले बिजली के झटके के कारण उन्हें अपने दोनों हाथ खोने पड़े थे. सोनी जिंदगी में इसके बाद कठिनाइयों का दौर शुरू हुआ. हाथ होने के कारण उनके अपने करियर में आगे बढ़ना कठिन हो गया. मगर इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी शिक्षा को जारी रखा. उन्होंने अपने स्नातक की पढ़ाई पूरी की. कंपनी सक्रेटरी  में योग्यता हासिल की. 

 

20 साल पहले बिजली के झटके से खो दिए अपने हाथ 

मतदाता अंकित सोनी के अनुसार, उन्होंने 20 साल पहले बिजली के झटके कारण अपने दोनों हाथ खो दिए थे. अपने शिक्षकों और गुरु के आशीर्वाद से उन्होंने ग्रेजुएशन, सीएस की. उन्होंने लोगों से अपने मत का उपयोग  करने की अपील की. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग बाहर आएं और अपने मतदान का उपयोग करें. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज सुबह सात बजे 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा  सीटों पर मतदान शुरू हुआ.

इन राज्यों में कितनी सीट पर चुनाव

गोवा (2), गुजरात (25), कर्नाटक (14), महाराष्ट्र (11), मध्य प्रदेश (8), उत्तर प्रदेश (10) और पश्चिम बंगाल (4), असम (4), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (7), दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (2)

जाने कितने उम्मीदवार मैदान में

इस चरण में 120 महिलाओं समेत 1300 से अधिक उम्मीदवार मैदार में हैं. कुल 17.24 करोड़ वोटर्स हैं. मतदान के लिए 1.85 लाख मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं.