logo-image
लोकसभा चुनाव

तीसरे चरण की ये हैं 10 हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटें, आज दांव पर है इन दिग्गजों की साख

Third Phase High Profile Seats: तीसरे चरण के लिए 7 मई (मंगलवार) यानी आज 11 राज्यों की 93 सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में कई दिग्गजों की साख दांव पर है. इनमें गृह मंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों का नाम भी शामिल है.

Updated on: 07 May 2024, 10:13 AM

नई दिल्ली:

Third Phase High Profile Seats: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज (7 मई) को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में 11 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इस चरण में कुल 1331 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनमें गृह मंत्री अमित शाह समेत कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं. जिसकी किस्मत का फैसला मंगलवार को मतदाता करेंगे. तीसरे चरण में 10 केंद्रीय मंत्रियों और चार पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है. इस चरण में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद भी चुनावी मैदान में हैं. वह कर्नाटक की गुलबर्गा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि वहीं दो पूर्व मुख्यमंत्रियों बीएस येदियुरप्पा और कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह 'राजू भैया' की किस्मत का भी फैसला होना है. यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की बहू डिंपल यादव की किस्मत का भी 7 मई को फैसला होगा.

1. गांधीनगर से गृह मंत्री शाह चुनावी मैदान में

तीसरे चरण में गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट पर भी चुनाव होना है. इस सीट से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं. वह दूसरी बार इस सीट से बीजेपी के प्रत्याशी हैं. इस सीट पर कांग्रेस ने सोनल रमणभाई पटेल को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि बीएसपी के टिकट पर मोहम्मद दानिश देसाई चुनाव लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: MI vs SRH : बल्लेबाज या गेंदबाज, वानखेड़े स्टेडियम की किसका होगा राज? मौसम तो नहीं बिगाड़ेगा मैच का मजा

2. ज्योतिरादित्य सिंधिया की सीट पर भी चुनाव

वहीं मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट पर भी कल मतदान होगा है. इस सीट पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. 2019 के चुनाव में वह इसी सीट से बीजेपी उम्मीदवार से हार गए थे. गुना सीट पर बीएसपी ने धनीराम चौधरी और कांग्रेस से यादवेंद्र राव देशराज सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. 

3. रत्नागिरी सिंधु दुर्ग सीट पर भी मतदान

उधर महाराष्ट्र की रत्नागिरी सिंधु दुर्ग सीट पर भी तीसरे चरण में मंगलवार को मतदान होना है. इस सीट पर केंद्रीय मंत्री नारायण राणे का मुकाबला शिवसेना (UBD) प्रत्याशी विनायक राउत से है. 

4. आगरा लोकसभा सीट

उत्तर प्रदेश की आगरा लोकसभा सीट पर भी कल यानी 7 मई को मतदान होना है.  इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर पर केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर बसपा उम्मीदवार पूजा अमरोही और समाजवादी पार्टी के सुरेश चंद्र भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: कन्हैया कुमार ने उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से दाखिल किया नामांकन, जानें क्या है इस सीट का समीकरण

5. उत्तर गोवा लोकसभा सीट

उत्तर गोवा सीट पर बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री श्रीपाद यसो नाइक को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि बपसा ने यहां मिलन आर. वायंगणकार और कांग्रेस ने रमाकांत खलप को टिकट दिया है. 

6. राजकोट लोकसभा सीट

इनके अलावा गुजरात की राजकोट सीट भी कल (मंगलवार) को मतदान होना है. इस सीट पर बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने धानानी परेश और बसपा ने चमनभाई नागजीभाई सवसानी को चुनावी मैदान में उतारा है. 

7. मंगलवार को पोरबंदर सीट पर भी मतदान

इसके अलावा पोरबंदर सीट पर भी 7 मई को तीसरे चरम में वोटिंग होगी. इस सीट पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कांग्रेस ने ललित वसोया और बसपा से एनपी राठोड को टिकट दिया है. 

8. एमपी की विदिशा सीट पर कल वोटिंग

वहीं मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट पर भी कल मतदान होना है. इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस ने उनके सामने प्रतापभानु शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं बसपा के टिकट पर किशल लाल चुनाव लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायली सेना का फलिस्तीन नागरिकों को सख्त निर्देश, होगा बड़ा धमाका

9. राजगढ़ लोकसभा सीट

मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट पर इस बार पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं 33 साल बाद इस सीट से चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने उनके सामने रोडमल नागर और बसपा ने डॉ. राजेंद्र सूर्यवंशी को अपना प्रत्याशी बनाया है. 

10. बारामती लोकसभा सीट

महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट भी इस बार हॉट सीट बन गई है. क्योंकि इस सीट पर नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) ने अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार चुनावी मैदान में हैं तो वहीं उनकी ननद और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) उनके सामने चुनाव लड़ रही हैं.