logo-image

Meghalaya Assembly Election Result 2023: किसके सिर सजेगा ताज? दांव पर लगी इन नेताओं की साख

Meghalaya Assembly Election: पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव 2023 के आज यानी गुरूवार को नतीजे आने वाले हैं. वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. दोपहर होते-होते साफ हो जाएगा कि नॉर्थ ईस्ट के इस राज्य का ताज किसके सिर पर सजने जा रहा है

Updated on: 02 Mar 2023, 08:39 AM

New Delhi:

Meghalaya Assembly Election Result 2023: पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव 2023 के आज यानी गुरूवार को नतीजे आने वाले हैं. वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. दोपहर होते-होते साफ हो जाएगा कि नॉर्थ ईस्ट के इस राज्य का ताज किसके सिर पर सजने जा रहा है. मेघालय में किस दल की सरकार बनेगी और कौन मुख्यमंत्री बनेगा, इस पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. एक्जिट पोल की बात करें तो यहां त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान लगाया गया है. वहीं, पूर्वोत्तर की राजनीति पर पैनी नजर रखने वाले विशेषज्ञों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी और एनपीपी एक बार फिर गठजोड़ कर सरकार बना सकते हैं. आपको बता दें कि मेघालय में दोनों पार्टियों ने गठजोड़ कर पूरे पांच साल तक सरकार चलाई है. हालांकि चुनाव में दोनों अलग-अलग हैं और अलग-अलग ही उम्मीदवार उतारे हैं. 

मेघालय में 27 फरवरी को मतदान संपन्न कराया गया

आपको बता दें कि मेघालय में 27 फरवरी को मतदान संपन्न कराया गया है. यहां की 59 सीटों कर शांतिपूर्ण मतदान कराया गया था. इस दौरान मेघालय के कुल 21.6 वोटर्स में से 85.25 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले थे. फिलहाल वोटों की गिनती जारी है. वीआईपी उम्मीदवारों की बात करें तो मेघालय की दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. उनका मुकाबला अपने प्रतिद्वंदी बीजेपी के बर्नार्ड एन मारक से रहा है. जबकि कांग्रेस के ब्रेनजील्ड च मारक भी चुनावी मैदाम में ताल ठोक रहे हैं. 

Assembly Election Results: मेघालय-त्रिपुरा-नागालैंड के चुनावी परिणाम आज, वोटों की गिनती शुरू

इसके अलावा भाजपा के अर्नेस्ट मावरी, विन्सेंट पाला, मुकुल संगमा जैसे नेताओं की जीत हार पर भी लोगों की नजरें टिकी हुई हैं. कोनराड संगमा ने दक्षिण की तुरा सीट से तो अर्नेस्ट  मावरी ने वेस्ट शिलांग से चुनाव लड़ा है. इसके साथ ही विन्सेंट पाला पहली बार सतंगा सैपुंग विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े हैं.