logo-image

पीएम मोदी ने IIT गुवाहाटी में असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट की रखी आधारशिला, इन विषयों की होगी पढ़ाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी में असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHII) की बुनियाद रखी. असम एडवांस्ड हेल्थ इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHII) असम सरकार और IIT गुवाहाटी के बीच एक समझौता के तहत नि

Updated on: 14 Apr 2023, 06:52 PM

नई दिल्ली:

Bhumi Pujan of Assam Advanced Healthcare Innovation Institute: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी में असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHII) की बुनियाद रखी. असम एडवांस्ड हेल्थ इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHII) असम सरकार और IIT गुवाहाटी के बीच एक समझौता के तहत निर्माण किया जा रहा है. यह संस्थान डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (DNB), डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD), डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (Phd), मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) और एमडी-पीएचडी पाठ्यक्रमों में डिग्री भी जारी करेगा.

असम और IIT गुवाहाटी स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में बड़ा योगदान

असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट की आधारशीला रखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र को स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में बढ़ावा मिला है. पूर्वोत्तर के पहले एम्स और असम के लोगों को तीन मेडिकल कॉलेज समर्पित करते हुए मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट सरकार के सहयोग से स्थापित किया जा रहा है. असम और IIT गुवाहाटी स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में बड़ा योगदान होगा. आइए हम  साथ आएं और सुनिश्चित करें कि हम स्वस्थ भारत, समृद्ध भारत के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सद्भाव से काम करें और 'सबका साथ, सबका प्रयास, सबका विकास' का पालन करें."

यह भी पढ़ें: World hottest Place: दुनिया का सबसे गर्म स्थान बना ओडिशा का यह शहर, जानें मौसम का हाल

प्रधानमंत्री मोदी ने असम के सपने को साकार किया- हेमंत बिस्वा सरमा

वहीं, इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "बोहाग बिहू के शुभ अवसर पर हम पीएम नरेंद्र मोदी का असम में स्वागत करते हैं. IIT गुवाहाटी और असम सरकार ने एक मेडिकल कॉलेज की कल्पना की थी, जहां इंजीनियर और डॉक्टर मेडिकल इनोवेशन की दिशा में काम करेंगे. प्रधानमंत्री ने असम के सपने को साकार करने में हमारी हर संभव मदद की है. आज वे IIT गुवाहाटी परिसर में AAHII की बुनियाद रखी है.  इस हेल्थकेयर एंड इनोवेशन इंस्टीट्यूट में डॉक्टर मेडिकल इनोवेशन की दिशा में काम करेंगे और इंजीनियर हेल्थकेयर को 'आत्मनिर्भर' बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे.