logo-image

IGNOU ओडीएल और ऑनलाइन सेशन के लिए आवेदन की डेट बढ़ी, जल्दी करें आवेदन

IGNOU यानि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जनवरी सत्र 2023 के लिए ओडीएल और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रशन की तिथि बढ़ा दी है. जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन की तारीख को 28 फरवरी,2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. आवेदक जो भी एडमिशन क

Updated on: 21 Feb 2023, 01:32 PM

highlights

  • इग्नू के रजिस्टेशन की डेट बढ़ी
  • ओडीएल और ऑनलाइन कोर्स के लिए
  • विश्व की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी

नई दिल्ली:

IGNOU यानि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जनवरी सत्र 2023 के लिए ओडीएल और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रशन की तिथि बढ़ा दी है. जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन की तारीख को 28 फरवरी,2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. आवेदक जो भी एडमिशन के लिए इच्छुक है वो 28 फरवरी तक आवेदन कर लें. आवेदक इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. इस बात की जानकारी इग्नू ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी.

इस ओडीएल प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से किया जायेगा. इस रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सेशन फी के साथ लटे फाइन 200 रुपये अदा करना होगा. जो आवेदक डेबिट कार्ड या क्रडिट कार्ड के जरिए कर सकता है. इसमें आप ऑडीएल और ऑनलाइन दोनों दोनो मोड के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते है. इससे आवेदक पोस्ट ग्रजुएशन, ग्रजुएशन, डिप्लोमा सहित बैचलर की डिग्री प्राप्त कर सकते है. कोई भी आवेदक एक ही कोर्स के लिए आवेदन भेज सकता है. अगर कोई एक से अधिक आवेदन करता है तो उसका आवेदन बिना विचार किये रद्द कर दिया जायेगा. 

यह भी पढ़े- lifestyle: अगर आपके शरीर में भी दिखें ये लक्षण, हो सकती है किडनी की समस्या

इग्नू के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

जो भी उम्मीदवार इस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो इन स्टेपस को फॉलो करें
स्टेप 1- इग्नू की अधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाये
स्टेप 2- होम पेज पर इग्नू के टेब पर क्लिक करें
स्टेप 3- एक नया पेज खुलेगा जहां आवेदक ओडीएल प्रोग्राम, ऑनलाइन प्रोग्राम और मेरिट आधारित ओडीएल प्रोग्राम के लिए लिंक मिलेगा
स्टेप 3- अब अपने जरूरत के अनुसार किसी एक पर क्लिक कर और फोर्म को भरें
स्टेप 4- इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन शुल्क अदा करें और सबमिट करें
स्टेप 5- जब यह पूरा हो जाये तो फॉर्म को डाउनलोड और सेव कर लें भविष्य के लिए

इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए इसके आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. इग्नू की अधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जायें.