logo-image
लोकसभा चुनाव

क्या सच में NEET UG का पेपर हुआ लीक? NTA ने दी Exclusive जानकारी

क्या NEET UG के पेपर लीक हो गए हैं? कल देशभर में NEET परीक्षा थी जिसमें 24 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया. परीक्षा के बाद खबर सामने आई कि पेपर लीक हो गया है.

Updated on: 06 May 2024, 09:05 PM

नई दिल्ली:

कल यानी 5 मई को NEET UG 2024 परीक्षा में करीब 24 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया, लेकिन परीक्षा खत्म होते ही बवाल शुरू हो गया. हंगामा मच गया कि NEET UG का पेपर लीक हो गया है. सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें वायरल होने लगी और दावा किया जाने लगा कि NEET का पेपर लीक हो गया है. इस पेपर लीक के विवाद के बीच परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सामने आई और अपना बयान जारी किया. आइये जानते हैं कि क्या सच में पेपर लीक हो गया है?

पेपर लीक पर एनटीए ने क्या कहा?

NTA ने कहा कि सिक्योरिटी प्रोटोकॉल और एसओपी की जांच के बाद नीट पेपर लीक का कोई आधार नहीं है. जो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं वो पूरी तरह फर्जी हैं.एनटीए ने बताया कि रविवार को राजस्थान के सवाई माधोपुर के एक सेंटर पर कुछ छात्र परीक्षा से पहले जबरन नीट का प्रश्नपत्र लेकर बाहर आ गए, जिसे पेपर लीक से जोड़ा गया. एनटीए ने कहा कि परीक्षा शुरू होने के बाद कोई भी व्यक्ति या एजेंसी किसी भी परिस्थिति में नीट परीक्षा केंद्र नहीं बदल सकती है.

आखिर किसने फैलाई अफवाहें?

यह भी बताया गया कि जो फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी, उसका NEET पेपर से कोई लेना-देना नहीं है और न ही परीक्षा में बांटे गए पेपर से इसका कोई लेना-देना है.एनटीए ने कहा कि इन अनियमितताओं की विस्तृत जांच की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि ये अफवाहें किसने फैलाई हैं.

ये भी पढ़ें- सीआईएससीई 10वीं, 12वीं परीक्षा का जारी, ऐसे देखें अपना परिणाम

उम्मीदवारी कर दी जाती है रद्द 

NTA ने बताया कि परीक्षा खत्म होने के बाद एनटीए किसी भी तरह की अनियमितता (यूएफएम- अनफेयर मीन्स) का पता लगाने के लिए परीक्षा के बाद विश्लेषण करता है. ऐसे अनियमितता के मामलों पर निर्धारित नियमानुसार कार्रवाई की जाती है.एजेंसी इन मामलों में सख्त कार्रवाई करती है और गड़बड़ी करने वाले छात्रों की उम्मीदवारी रद्द कर देती है. उसे आने वाली परीक्षाओं से वंचित कर देती है. यानी ये क्लियर है कि पेपर लीक नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान बोर्ड की 10वीं, 12वीं रिजल्ट होने वाले जारी, इस तारीख को आ सकता है परिणाम