logo-image
लोकसभा चुनाव

RBSE Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड की 10वीं, 12वीं रिजल्ट होने वाले जारी, इस तारीख को आ सकता है परिणाम

Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास का रिजल्ट जल्द जारी किया जा सकता है. बोर्ड प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करेगा. उम्मीदवार राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं.

Updated on: 04 May 2024, 05:23 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द आने वाला है. जानकारी के मुताबिक, राजस्थान बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की रिजल्ट अगले सप्ताह जारी किया जा सकता है. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना परिणाम विभाग की आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर देख सकते हैं. बता दें कि राजस्थान बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं फरवरी से लेकर अप्रैल तक कराया गया था. जिसमें 10वीं की परीक्षाएं 7 मार्च से 30 मार्च के बीच हुई थीं, जबकि 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 29 फरवरी से 4 अप्रैल के बीच कराया गया था.

ये भी पढ़ें: CSIR UGC NET 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट जून के लिए शुरू हुए आवेदन, ऐसे करें आवेदन

परीक्षाएं समाप्त होने के बाद बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया था. बताया जा रहा है कि बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांन का काम पूरा कर लिया है. इसके बाद राजस्थान बोर्ड कभी भी दसवीं और बारहवीं का परिणाम जारी कर सकता है. बोर्ड दोनों क्लास का रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जारी करेगा. 

कब जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट

RBSE Board Result 2024 के रिजल्ट की तारीख के बारे में बोर्ड की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 5 से 10 मई के बीच कभी भी जारी कर सकता है.

ये भी पढ़ें: UPSC ने जारी किया 2025 का वार्षिक कैलेंडर, जानिए कब होंगी CSE सहित अन्य परीक्षाएं

ऐसे देख सकेंगे राजस्थान बोर्ड का परिणाम

स्टूडेंट्स 10वीं और 12वीं का अपना परिणाम राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं.

रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले राजस्तान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद अपनी क्लास यानी 10वीं या 12वीं वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद मांगी गई जानकारी जैसे अपना रोल नंबर, नाम, जन्मतिथि इत्यादि दर्ज कर क्लिक करें, कुछ ही सेकंड में आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: CBSE Result 2024: जल्द आने वाला है सीबीएसई बोर्ड की 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ये है लेटेस्ट अपडेट