logo-image
लोकसभा चुनाव

Board Results 2024: बंगाल, केरल और मेघालय बोर्ड आज जारी करेंगे 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Board Results 2024: बंगाल, केरल और मेघालय बोर्ड आज (बुधवार) 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम जारी करने जा रहे हैं. स्टूडेंट्स संबंधित बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं.

Updated on: 08 May 2024, 11:01 AM

नई दिल्ली:

Board Results 2024: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दे चुके छात्रों को अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आ चुके हैं तो सीबीएसई समेत कई बोर्ड अभी तक दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी नहीं कर पाए हैं. आज यानी बुधवार को तीन बोर्ड परिणाम जारी करने वाले हैं. इसमें मेघालय बोर्ड, बंगाल बोर्ड और केरल बोर्ड का नाम भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक, बंगाल बोर्ड आज (बुधवार) को 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा तो वहीं मेघालय बोर्ड 10वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने वाला है. वहीं केरल बोर्ड 8 मई को 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा.

ये भी पढ़ें: Jharkhand High Court Recruitment: झारखंड हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

ऐसे देखें बंगाल बोर्ड के नतीजे

वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं इस साल 16 से 29 फरवरी 2024 के बीच कराई गई थीं. परीक्षा के बाद बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया. जिसे अब पूरा कर लिया गया है. अब बंगाल बोर्ड आज दोपहर 1 बजे हायर सेकेंडरी यानी 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी करेगा. जिन स्टूडेंट्स ने बंगाल बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं दी हैं वे बंगाल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbchse.wb.gov.in पर या पश्चिम बंगाल रिजल्ट पोर्टल wbresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Jharkhand High Court Recruitment: झारखंड हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

ऐसे चेक करें मेघालय बोर्ड का परिणाम

वहीं मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (MBOSE) आज यानी बुधवार को हायर सेकेंडरी स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट (HSSLC Result 2024) का परिणाम जारी करेगा. बताया जा रहा है कि मेघालय बोर्ड तीनों स्ट्रीम यानी साइंस, कॉमर्स और वोकेशनल के लिए नतीजे एक साथ जारी करेगा. स्टूडेंट्स मेघालय बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट megresults.nic.in या mbose.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

यहां देखें केरल बोर्ड का रिजल्ट

केरल बोर्ड भी आज 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी करने जा रहा है, जानकारी के मुताबिक केरल बोर्ड शाम तीन बजे 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी करेगा.  केरल परीक्षा भवन की ओर से बुधवार को SSLC परीक्षा 2024 का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. परीक्षा भवन की ओर से जारी एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 10वीं के नतीजे दोपहर 3 बजे जारी किए जाएंगे. छात्र अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pareekshabhavan.kerala.gov.in पर जाकर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IIT जोधपुर में इन पदों पर हो रही भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका