logo-image

अब दिल्ली यूनिवर्सिटी पढ़ाएगा फेसबुक पर कैसे लिखें पोस्ट

दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने इंगलिश लिटरेचर सिलेबस में स्टूडेंट्स को 'फेसबुक पोस्ट कैसे लिखें' भी शामिल करने का विचार कर रही है।

Updated on: 25 Apr 2017, 07:03 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने इंगलिश लिटरेचर सिलेबस में स्टूडेंट्स को 'फेसबुक पोस्ट कैसे लिखें' भी शामिल करने का विचार कर रही है। डीयू ने हाल ही में अपने सिलेबस में चेतन भगत की पहली नॉवेल 'फाइव प्वांइट सम वन' शामिल किया है। ये नॉवेल बीए सेकंड इयर के छात्रों के लिए जनरल इलेक्टिव पेपर होगा। हालांकि डीयू के इस फैसले पर सोशल मीडिया में भारी विरोध हो रहा है।

डीयू के इंगलिश डिपार्टमेंट में चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) की कोर कमिटी ने फेसबुक पोस्ट राइटिंग को सिलेबस का हिस्सा बनाने की सिफारिश की है। चेतन भगत के नॉवेल के लिए भी सीबीसीएस ने ही सिफारिश की थी। 

इसे भी पढ़ें: CBSE स्कूलों और केंद्रीय विद्यालयों में 10वीं कक्षा तक हिन्दी पढ़ना हो सकता है जरूरी

डिपार्टमेंट ने इस प्रस्ताव को लिटरेचर ऑनर्स पढ़ाने वाले सभी कॉलेजों में भेजकर इसका फीडबैक मांगा है।

इंगलिश डिपार्टमेंट के सीनियर अधिकारी ने कहा,' राइटिंग का मतलब गैर-फिक्शन किताबें या अत्यधिक ड्रामैटिक किताबों को लिखना ही राइटिंग नहीं होता है। इसमें जेनेरिक लेकिन जरूरी कंटेट को ठीक तरह से लिखा जाना आना चाहिए। ऐसी राइटिंग में ब्लॉग पोस्ट, कवर लेटर और फेसबुक पोस्ट आदि शामिल होता है।'

इसे भी पढ़ें: सीबीएसई ने खत्म की अंक मॉडरेशन नीति, कठिन सवालों के लिए नहीं मिलेगा एक्सट्रा मार्क्स

उन्होंने बताया कि ये राइटिंग स्किल इन्हैन्स्मेंट कोर्सेस का हिस्सा बनेगा। हालांकि इस पर फैसला कॉलेजो से आने वाले फीडबैक पर निर्भर करेगा। जो 1 मई तक आना है। इस प्रस्ताव पर आखिरी फैसले के लिए अकादमिक और कार्यकारी परिषद के सामने  रखा जाएगा।