logo-image

बीएसईबी ने टीईटी परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाई, अब 29 जून को होगा एग्ज़ाम

बीएसईबी ने टीईटी एग्ज़ाम की तारीख बढ़ाकर 29 जून कर दी है। इससे पहले एग्ज़ाम की तारीख 11 जून निर्धारित की गई थी।

Updated on: 24 May 2017, 08:56 AM

नई दिल्ली:

बिहार स्कूल ऑफ एजुकेशन बोर्ड ने टीचर्स एलिजीबिलिटी टेस्ट (TET) की परीक्षा तारीख आगे बढ़ा दी है। अब बीएसईबी ने टीईटी एग्ज़ाम की तारीख बढ़ाकर 29 जून कर दी है। इससे पहले एग्ज़ाम की तारीख 11 जून निर्धारित की गई थी।

इसके पीछे बिहार स्कूल बोर्ड ने अचानक कुछ हालातों में आए बदलाव को वजह बताया है। परीक्षा का पहला सत्र सुबह 10 बजे शुरु होगा जो कि 12.30 बजे ख़त्म होगा। इसके अलावा दूसरा सत्र 2.00 बजे शुरु होकर 4.30 बजे तक चलेगा।

पहले सत्र में पेपर I की परीक्षा होगी जोकि 1 से 5वीं कक्षा के शिक्षकों के लिए होती है। दूसरे सत्र में पेपर II होगा जोकि क्लास 6 से 8वीं कक्षा के बच्चों के लिए आयोजित की जाती है।

दिल्लीः जेएनयू की प्रवेश परीक्षा फिलहाल टली, दिसंबर में होगा आयोजित

इसके अलावा परीक्षा की तारीख और समय पहले की भांति ही हैं इसमें शिक्षा बोर्ड ने कोई बदलाव नहीं किया है। बिहार टीईटी के आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल से 25 अप्रैल तक चली थी। इस परीक्षा के माध्यम से प्राइमरी टीचर्स की नियुक्ति की जाती है।

शिक्षक पद पर नियुक्ति पाने के लिए योग्यता के अलावा परीक्षार्थियों को एक निश्चित अंक प्राप्त करने होते हैं। इसमें जनरल क्लास के मेल कैंडिडेट को 90 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए जबकि बैकवर्ड क्लासेस, ओबीसी, महिला और फिज़िकली हैंडीकैप कैंडिडेट को 83 अंक प्राप्त करना ज़रुरी है।

इसके अलावा एससी, एसटी कैंडिडेट्स को 75 फीसदी अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। अगर परीक्षार्थी दोनों पेपर्स में शामिल होते हैं तो दोनों पेपर्स में अलग-अलग निश्चित अंक प्राप्त होने ज़रुरी है।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें