logo-image

Whatsapp लाएगा पेमेंट सर्विस, अब बातें ही नहीं पैसे भी पहुंचाएगा!

अब Whatsapp आपकी बातें ही नहीं पैसों को भी भेजने का ज़रिया बनेगा। मोबाइल से पेमेंट की दिशा में वॉट्सऐप अब बड़ा कदम उठाने जा रहा है।

Updated on: 04 Apr 2017, 06:35 PM

नई दिल्ली:

अब Whatsapp आपकी बातें ही नहीं पैसों को भी भेजने का ज़रिया बनेगा। मोबाइल से पेमेंट की दिशा में वॉट्सऐप अब बड़ा कदम उठाने जा रहा है।

सूत्रों की मानें तो भारत में जल्द ही वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस लॉन्च कर सकता है। देश में नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट के बढ़े चलन को देखते हुए वॉट्सऐप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेज़ वाली पेमेंट सर्विस ला सकता है।

The Ken वेबसाइट के मुताबिक वॉट्सऐप भारत में पेमेंट सर्विस शुरु करने के लिए एक टीम तैयार करने की कोशिश कर रही है। इससे पहले फरवरी में वॉट्सऐप ने बताया था कि वह 20 करोड़ एक्टिव यूज़र्स का आंकड़ा पार कर चुका है।

इसके अलावा दुनिया भर में व्हाट्सएप्प यूज़र्स की तादाद 120 करोड़ के करीब है। वेबसाइट में कहा गया है कि भारत में वॉट्सऐप UPI के जरिए अगले 6 महीनों के भीतर पेमेंट सर्विस शुरु कर सकता है।

एच-1बी वीज़ा पर सख़्त हुआ ट्रंप प्रशासन, जारी की नई गाइडलाइंस

ख़ास बात यह है कि वॉट्सऐप ने पेमेंट सिस्टम के लिए लोकप्रिय डिजिटल वॉलिट्स को नहीं बल्कि यूपीआई को चुना है।

केन ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि वॉट्सऐप पहले डिजिटल वॉलेट लाने की दिशा में सोच रहा था लेकिन 20 मार्च को आरबीआई की गाइडलाइन्स के बाद मैसेजिंग ऐप कंपनी ने अपना इरादा पलटा और यूपीआई पर विचार करना शुरु किया।

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें