logo-image

GST काउंसिल की बैठक में 28% वाले स्लैब के 80 फीसदी सामानों के टैक्स रेट में कटौती की संभावना: सुशील मोदी

जीएसटी काउंसिल की कल होने वाली बैठक में सबसे ऊपरी टैक्स स्लैब में शामिल 80 फीसदी वस्तुओं की दरों में कटौती की जा सकती है।

Updated on: 10 Nov 2017, 12:12 AM

नई दिल्ली:

जीएसटी काउंसिल की कल होने वाली बैठक में सबसे ऊपरी टैक्स स्लैब में शामिल 80 फीसदी वस्तुओं की दरों में कटौती की जा सकती है।

जीएसटी काउंसिल, जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) की दर करने वाली संस्था है। बैठक से पहले जीएसटी काउंसिल के सदस्य और बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, 'सबसे ऊपरी स्लैब में शामिल 227 वस्तुओं में से 80 फीसदी की दरों में कटौती की जा सकती है। जीएसटी फिटमेंट कमेटी ने कई सामानों को 18 फीसदी के स्लैब से निकालकर 12 फीसदी में रखे जाने का प्रस्ताव दिया है।'

बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, 'अभी तक 100 से अधिक सामानों की दरों में कटौती की जा चुकी है।' जीएसटी काउंसिल की बैठक असम के गुवाहाटी में 9 और 10 दिसंबर को होगी।

सुशील मोदी बिहार के वित्त मंत्री भी है।

बिहार में सितंबर महीने में पिछले महीने के मुकाबले जीएसटी रिटर्न के 58 फीसदी से कम होकर 46.4 फीसदी होने का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, 'सरकार ने इसका पता लगाने के लिए एक सर्वे किए जाने का आदेश दिया है ताकि रिटर्न फाइल करने में हो रही समस्या का पता लगाया जा सके।'

नोटबंदी के 1 साल: राहुल गांधी बोले, जीएसटी में सुधार की ज़रूरत