logo-image

बैंकों में SBI भेजता है सबसे ज्यादा एसएमएस: रिपोर्ट

ट्रकॉलर के 30 फीसदी यूजर्स को बैंकिंग मैसेज में सबसे ज्यादा एसबीआई के भेजे मैसेज हासिल हुए, इसके बाद एचडीएफसी के 14 फीसदी और आईसीआईसीआई के 13 फीसदी यूजर्स हैं।

Updated on: 21 Nov 2017, 06:01 PM

नई दिल्ली:

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एसएमएस भेजने के मामले में सबसे बड़ा बैंक है, क्योंकि ट्रकॉलर के 30 फीसदी यूजर्स को बैंकिंग मैसेज में सबसे ज्यादा एसबीआई के भेजे मैसेज हासिल हुए, इसके बाद एचडीएफसी के 14 फीसदी और आईसीआईसीआई के 13 फीसदी यूजर्स हैं।

एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को यह दावा किया गया है। ट्रकॉलर इनसाइट्स रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सिस बैंक नौ फीसदी और आईएनजी विश्व बैंक आठ फीसदी के साथ चौथे और पांचवें स्थान पर है।

वैश्विक बैंक जैसे सिटी बैंक और स्टैंडर्ड चाटर्ड बैंक के एसएमएस की संख्या कुल लेनदेन की मात्रा का महज एक फीसदी है।

और पढ़ें: त्राल में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक ढेर

ट्रकॉलर ने बताया, 'ये आंकड़े एक अप्रैल से 31 सितंबर तक भारत में बैंकिंग सेवाओं के इनकमिंग और आउटगोइंग एसएमएस मैसेजेज का अज्ञात ढंग से अध्ययन कर एकत्र किए गए हैं, ताकि इनके व्यवहार और प्रयोग की जानकारी हासिल की जा सके।'

वहीं, दिल्ली में ये आंकड़े देश भर से थोड़े अलग रहे। रिपोर्ट में कहा गया है, 'दिल्ली में एसबीआई के आंकड़ों में तेज गिरावट देखी गई और यह 23 फीसदी रहा, उसके बाद एचडीएफसी (17 फीसदी), आईसीआईसीआई (15 फीसदी), आईएनजी वैश्य (11 फीसदी) और एक्सिस बैंक (नौ फीसदी) रहे।'

और पढ़ें: हंदवाड़ा में लश्कर-ए-तैयबा के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर