logo-image

1 अप्रैल से SBI में पांच एसोसिएट बैंकों के अलावा महिला बैंक का भी होगा विलय

1 अप्रैल से देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई में पांच एसोसिएट बैंकों के अलावा बीएनबी का विलय हो जाएगा।

Updated on: 20 Mar 2017, 09:41 PM

नई दिल्ली:

केंद्र ने सोमवार को कहा कि स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर ऐंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ पटियाला के साथ भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में विलय किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा  बेहतर बैंकिंग सुविधाएं सुनिश्चित की जा सकें। 

इन बैंकों की देश भर में मौजूद सभी शाखाएं 1 अप्रैल से देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई की ब्रांच के तौर पर काम कर शुरू कर देंगी। सरकार इससे पहले ही एसबीआई के सभी असोसिएट बैंकों के विलय का ऐलान कर चुकी है।

 इसे भी पढ़ें: 'नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी वाले नेता मोदी ही, ले जाएगे देश को नई ऊंचाईयों पर'

इन पांच सहयोगी बैंकों के विलय के साथ एसबीआई संभवत: संपत्ति के आधार पर दुनिया के बड़े बैंकों में शामिल हो जाएगा. उसकी परिसंपत्तियां बढ़कर 37 लाख करोड़ रुपये या 555 अरब डॉलर पर पहुंच जाएंगी. बैंक की शाखाओं की संख्या 22,500 और एटीएम की 58,000 हो जाएगी. बैंक के ग्राहकों की संख्या 50 करोड़ पर पहुंच जाएगी

इसे भी पढ़े: केंद्र सरकार का ऐलान- यौन उत्पीड़न की शिकार महिला कर्मचारियों को मिलेगा 90 दिन का अवकाश

बीएमबी का गठन 2013 में किया गया था। पिछले तीन सालों में इस बैंक ने महिलाओं को कुल 192 करोड़ रुपये का ऋण बांटा। जबकि एसबीआई समूह ने इसी अवधि में कुल 46,000 करोड़ रुपये का ऋण महिलाओं को दिया।  एसबीआई की 20,000 से अधिक शाखाएं है। इसमें करीब 2 लाख कर्मचारी काम करते हैं जिसमें 22 फीसदी महिलाएं हैं।

इसे भी पढ़ें: वोडाफोन इंडिया-आइडिया विलय से नहीं होगी छंटनी, सीईओ विटोरियो कोलाओ ने दिया कर्मचारियों को आश्वासन