रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी बने सबसे बड़े गेम चेंजर, फोर्ब्स की लिस्ट में पहले नंबर पर काबिज़

By   |  Updated On : May 17, 2017 01:21 PM
मुकेश अंबानी, चेयरमैन, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ (फाइल फोटो)

मुकेश अंबानी, चेयरमैन, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

मुकेश अंबानी को दुनियाभर के लोगों की ज़िंदगी में बदलाव लाने के लिए सबसे बड़ा गेम चेंजर माना गया है। यह खिताब फोर्ब्स ने दिया है। लोगों के जीवन में बदलाव लाने और इंडस्ट्री में सुधार करने वाली फोर्ब्स की टॉप 25 लिस्ट में मुकेश अंबानी को पहला स्थान पर रखा गया है।

अपनी मौजूदा स्थिति से अंसतुष्टि रखने और दुनिया भर के लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने की इच्छा रखने वाले लोगों को इस सूची में जगह दी जाती है। फोर्ब्स की इस लिस्ट में पहले नंबर पर भारत के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमेन मुकेश अंबानी को टॉप पर रखा गया है।

यह स्थान उन्हें जियो की लॉन्चिंग के साथ भारत में इंटरनेट क्रांति लाने और आम लोगों तक मोबाइल डेटा की आसान पहुंच बनाने के लिए की गई उनकी कोशिश के चलते दिया गया है।

भारत के 101 अरबपतियों में शीर्ष पर मुकेश अंबानी: फोर्ब्स

फोर्ब्स ने रिलायंस जियो का जिक्र करते हुए मुकेश अंबानी के बारे में लिखा है कि, 'तेल और गैस कारोबारी ने धमाके के साथ टेलिकॉम मार्केट में एंट्री की और बेहद कम दाम पर लोगों को फास्ट इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराई। जियो ने मात्र छह महीने के अंदर 10 करोड़ ग्राहक बनाए और मार्केट में कई कंपनियों को बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ा।'

फोर्ब्स ने अंबानी के उस स्टेटमेंट को भी लिखा है जिसमें उन्होंने कहा था कि, 'जो कुछ भी डिजिटल हो सकता है, वह डिजिटल हो रहा है। भारत इसमें पीछे नहीं रह सकता।'

फोर्ब्स की इस लिस्ट में मुकेश अंबानी के अलावा होम अप्लायंसेज कंपनी डायसन के फाउंडर जेम्स डायसन, सऊदी के डेप्युटी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, अफ्रीकी रिटेल टाइकून क्रिस्टो वीजे और ब्लैक रॉक के फाउंडर लैरी फिंक जैसी हस्तियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: रजनीकांत अपने से 36 साल छोटी हुमा कुरैशी के साथ इस फिल्म में फरमाएंगे इश्क

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे