कम ब्याज दरों के लिए महंगाई दर का कम और स्थिर होना जरूरी: आरबीआई गवर्नर

By   |  Updated On : January 11, 2017 06:10 PM
आरबीआई गवर्नर ऊर्जित पटेल (फाइल फोटो)

आरबीआई गवर्नर ऊर्जित पटेल (फाइल फोटो)

Highlights
  •  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर ऊर्जित पटेल ने कहा कि कम ब्याज दरों के लिए महंगाई दर काबू में होना जरूरी है
  •  पटेल ने कहा कि बेहतर ग्रोथ के लिए निवेश को बढ़ावा देने के लिए तार्किक ब्याज दरों का होना जरूरी है

New Delhi:  

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर ऊर्जित पटेल ने कहा कि कम ब्याज दरों के लिए महंगाई दर काबू में होना जरूरी है। पटेल ने कहा कि बेहतर ग्रोथ के लिए निवेश को बढ़ावा देने के लिए तार्किक ब्याज दरों का होना जरूरी है और इसके लिए महंगाई दर का नियंत्रित होना जरूरी है।

पटेल ने कहा कि देश के सामने बड़ी चुनौती राजकोषीय घाटे को नियंत्रित करने की है। आरबीआई गवर्नर ने कहा, 'घाटे को नियंत्रित करना जरूरी है क्योंकि जी-20 देशों में भारत के जीडीपी के मुकाबले उसका राजकोषीय घाटा सबसे अधिक है।'

पटेल ने कहा कि अधिक घाटे से देश की रेटिंग पर उल्टा असर पड़ता है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां रेटिंग तय करते वक्त जीडीपी के मुकाबले देश के राजकोषीय घाटे पर गौर करती हैं, इसलिए इसे काबू में रखना ज्यादा जरूरी है।

गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट में पटेल ने कहा, 'भारत में बेहतर नीति अहम होनी चाहिए। आर्थिक उपलब्धियों को गंवाना आसान है लेकिन उसे फिर से हासिल करना मुश्किल है।' आरबीआई ने 4 फीसदी महंगाई दर तय किया है।

पटेल ने कहा, 'हमारी कोशिश टिकाऊ स्तर पर महंगाई दर को बनाए रखने की है और इसे बनाए रखने की दिशा में काफी कुछ किया भी जा चुका है।' पटेल ने कहा, 'ब्याज दरों को कम रखने के लिए कम और स्थिर महंगाई दर का होना जरूरी है ताकि मजबूत निवेश के दम पर बेहतर आर्थिक वृद्धि दर को हासिल किया जा सके।'

पटेल ने कहा कि आरबीआई लगातार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्पूंजीकरण को लेकर काम कर रहा है।

RELATED TAG: Urjit Patel,

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

अन्य ख़बरे

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरें

वीडियो

फोटो