logo-image

अरुण जेटली बोले, कृषि आय पर टैक्स लगाने की योजना नहीं, नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय ने दिया था सुझाव

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि केंद्र सरकार का कृषि आय पर टैक्‍स लगाने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय के सुझाव को खारिज कर दिया।

Updated on: 26 Apr 2017, 01:50 PM

नई दिल्ली:

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि केंद्र सरकार का कृषि आय पर टैक्‍स लगाने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय के सुझाव को खारिज कर दिया।

उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, 'मैं कहना चाहता हूं कि केंद्र सरकार की कृषि आय पर कोई टैक्स नहीं लगाने की कोई योजना नहीं है।'

कि ऐसी किसी भी योजना पर विचार नहीं किया जा रहा है। मंगलवार को नीति आयोग के सदस्‍य बिबेक देबरॉय ने कृषि आय पर टैक्‍स लगाने की बात कही थी।

उन्होंने साफ किया कि संविधान के अनुसार दी गई शक्तियों के अनुसार केंद्र सरकार को कृषि आय पर टैक्स लगाने का अधिकार नहीं है।

और पढ़ें: MCD चुनाव: जीत के बाद मनोज तिवारी ने केजरीवाल से पूछा, अब क्या वो जनता की ईट से ईट बजाएंगे?

मंगलवार को नीति आयोग के सदस्‍य बिबेक देबरॉय ने एक सीमा के बाद कृषि आय को इनकम टैक्‍स के दायरे में लाने का सुझाव दिया था। उन्‍होंने कहा था कि ऐसा होने से टैक्स का दायरा बढ़ेगा और राज्‍यों के संसाधनों में बढ़ोतरी होगी।

देबरॉय ने कहा था कि पर्सनल इनकम टैक्‍स का बेस बढ़ाने के लिए अभी मिल रहीं छूट को भी खत्म किया जाना चाहिए। साथ ही रूरल सेक्‍टर पर भी टैक्‍स लगना चाहिए।

और पढ़ें: MCD हार पर मनीष सिसौदिया का बीजेपी पर करारा वार कहा- ईवीएम हैक करने की ट्रेंनिंग लेने के बाद जीत रही है चुनाव

हालांकि कृषि आय पर टैक्स लगाना राजनीतिक रुप से काफी संववेदनशील मसला है यही वजह है कि सरकारों ने कभी इस क्षेत्र को टैक्स के दायरे में लाने से बचती रही हैं।

संसद में वित्तमंत्री जेटली ने कहा था, 'कृषि आय पर टैक्स नहीं लगाया गया है और न ही लगाया जाएगा।'

आईपीएल की खबरों के लिये यहां क्लिक करें