logo-image

RBI ने नहीं घटाई दरें, रेपो रेट 6.25% और रिवर्स रेपो रेट 5.75% बरकरार

रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति में बदलाव नहीं किया है। मौद्रिक नीति में रेपो रेट 6.25 प्रतिशत पर बरकरार रखा है जबकि रिवर्स रेपो 5.75 प्रतिशत ही बरकरार है।

Updated on: 08 Feb 2017, 03:46 PM

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति में बदलाव नहीं किया है। रिज़र्व बैंक ने बुधवार को जारी मौद्रिक नीति में रेपो रेट 6.25 प्रतिशत पर बरकरार रखा है जबकि रिवर्स रेपो 5.75 प्रतिशत ही बरकरार है।

बाज़ार को झटका देते हुए रिजर्व बैंक ने दरों में बदलाव न करने का फैसला लिया है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति में विकास दर में गिरावट और महंगाई दर बढ़ने की आशंका के चलते दरों में बदलाव न करने का फैसला लिया है।

इससे पहले पिछली मौद्रिक नीति में भी दरों में बदलाव नहीं किया था। जिसके बाद निवेशकों को इस बार की मौद्रिक नीति में कम से कम 25 बेसिस प्वाइंट्स कटौती की उम्मीद कर रहे थे। 

रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति का शेयर बाज़ार पर नकारात्मक असर पड़ा और मौद्रिक नीति की घोषणा के तुरंत बाद बीएसई सूचकांक सेंसेक्स 100 अंक तक लुढ़क गया हालांकि बाद में बाज़ार कुछ संभला। फिलहाल निफ्टी और सेंसेक्स करीब आधा प्रतिशत लुढ़क कर कारोबार कर रहे है।

रिज़र्व बैंक ने मार्च में ख़त्म हो रहे वित्त वर्ष 2016-17 के लिए विकास दर का अनुमान घटा कर 6.9 प्रतिशत कर दिया है। जबकि आरबीआई ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए विकास दर का अनुमान 7.4 प्रतिशत रखा है।

इसके अलावा रिज़र्व बैंक ने सेविंग खाते से कैश निकालने की सीमा को भी दो चरणों में हटाने की बात कही है। आरबीआई ने कहा है कि पहले चरण में 20 फरवरी के बाद सेविंग खाते से हफ्ते में कैश निकालने की सीमा 24 हज़ार से बढ़ाकर 50 हज़ार की जाएगी। जबकि दूसरे चरण में रिज़र्व बैंक ने 13 मार्च से सेविंग खातों से पैसे निकालने की सीमा पूरी तरह से ख़त्म करने की बात कही है।

और पढ़ें: OMG! सुपरक्यूट हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, सोशल मीडिया पर शेयर की पहली तस्वीर