logo-image

सितंबर महीने में इंडस्ट्री की ग्रोथ को लगा झटका, IIP घटकर हुई 3.8%

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी औद्योगिक उत्पादन आंकड़ों में सितंबर महीने में इंडस्ट्री की विकास दर को झटका लगा है। सीएसओ ने शुक्रवार शाम औद्योगिक उत्पादन दर (आईआईपी) के आंकड़ें पेश किए।

Updated on: 11 Nov 2017, 12:19 PM

highlights

  • सितंबर महीने के आईआईपी आंकड़े हुए पेश 
  • सिंतबर में 4.5% से घटकर 3.8% दर्ज की गई इंडस्ट्री ग्रोथ
  • मैन्युफैक्चरिंग, कंज्यूमर गुड्स में हल्की बढ़त

 

नई दिल्ली:

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी औद्योगिक उत्पादन आंकड़ों में सितंबर महीने में इंडस्ट्री की विकास दर को झटका लगा है। सीएसओ ने शुक्रवार शाम औद्योगिक उत्पादन दर (आईआईपी) के आंकड़ें पेश किए।

सीएसओ द्वारा पेश आंकड़ों के मुताबिक सितंबर महीने में औद्योगिक उत्पादन दर (आईआईपी) की ग्रोथ को झटका लगा है। सितंबर महीने में आईआईपी दर घटकर 3.8 फीसदी रही जो कि अगस्त महीने में 4.5 फीसदी रही थी।

अगस्त महीने में आईआईपी, जून महीने के पेश आंकड़ों के बाद तेज़ उछाल दर्ज करते हुए 9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। जबकि जून महीने में यह दो साल के निचले स्तर पर आंकी गई थी। 

माइनिंग

सितंबर में माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ कमजोर देखी गई और महीना दर महीना आधार पर माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 9.4 फीसदी से घटकर 7.9 फीसदी ही दर्ज की गई।

इलेक्ट्रिसिटी 

इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ में भी गिरावट आई और सितंबर में महीने दर महीने आधार पर इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ 8.3 फीसदी से घटकर 3.4 फीसदी रही है।

मैन्युफैक्चरिंग

सितंबर महीने में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में ज़रुर हल्की बढ़त देखी गई और महीने दर महीने आधार पर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ 3.1 फीसदी से बढ़कर 3.4 फीसदी रही है।

कैपिटल गुड्स 

कैपिटल गुड्स सेक्टर में भी तेज़ी रही और महीने दर महीने आधार पर सितंबर में कैपिटल गुड्स की ग्रोथ 5.4 फीसदी से बढ़कर 7.4 फीसदी दर्ज की गई।

प्राइमरी गुड्स

जबकि प्राइमरी गुड्स के विकास में गिरावट देखी गई। महीने दर महीने आधार पर प्राइमरी गुड्स सेक्टर की ग्रोथ 7.1 फीसदी से घटकर 6.6 फीसदी रही है।

कंज़्यूमर ड्यूरेबल्स 

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में भी सितबंर महीने में गिरावट देखी गई। महीने दर महीने के आधार पर सितंबर में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की ग्रोथ 1.6 फीसदी से घटकर -4.8 फीसदी हो गई है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 11, Episode 40: सब्यसाची बने घर के नये कप्तान

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें