जापान बुलेट ट्रेन बनाने वाली कंपनी क्वालिटी टेस्ट में फेल, भारत पर होगा असर

By   |  Updated On : October 13, 2017 03:14 AM
भारत में बुलेट ट्रेन पर लग सकता है ब्रेक

भारत में बुलेट ट्रेन पर लग सकता है ब्रेक

नई दिल्ली:  

जापान के लिए बुलेट ट्रेन के पार्ट्स बनाने वाली कंपनी कोब स्टील लिमिटेड के बनाए गए सामान घटिया पाए गए हैं। इन पुर्जों में बुलेट ट्रेन के पहियों को बोगी से जोड़ने वाले पुर्जे भी शामिल हैं।

हाई स्पीड शिंकानसेन ट्रेनों को चलाने वाली दो कंपनियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि कोब स्टील के कल-पुर्जे जापान के औद्योगिक मानकों पर गुणवत्ता साबित करने में असफल रहे हैं।

सेंट्रल जापान की बुलेट ट्रेन गाड़ियों 310 पुर्जों पर क्वॉलिटी टेस्ट हुआ और इनमें से कई पुर्जे क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हुए हैं। कोब स्टील ने इसको लेकर जनता से माफी मांगी है। उनका कहना है कि सभी पुर्जों का परीक्षण किया जाएगा। बता दें कि पिछले 5 सालों से ये पुर्जे कोब स्टील की तरफ से ही बनाए जा रहे थे।

कोब स्टील के सीईओ हिरोया कावासाकी ने एक बैठक में कहा, 'सभी यूजर्स और उपभोक्ताओं समेत तमाम लोगों की चिंता बढ़ी, इसके लिए मैं माफी मांगता हूं।'

बुलेट ट्रेन का पहला लुक जारी, देखिए..कैसी होगी सुपर रेल और कैसे तैयार होगा मुंबई-अहमदाबाद रूट

उन्होंने कहा कि कंपनी में लोगों का विश्वास खत्म हो गया है और वह इसकी प्रतिष्ठा को फिर से स्थापित करने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा, 'सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।'

भारत के लिहाज़ से ये ख़बर काफी निराश करने वाली हो सकती है, क्योंकि मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट जापान की मदद से बनाया जा रहा है। इस स्कैंडल से भारत में बुलेट ट्रेन का काम भी प्रभावित हो सकता है।

कोब स्टील लिमिटेड टोयोटा मोटर से लेकर जनरल मोटर्स जैसे दिग्गजों के लिए स्टील और जरूरी धातुओं की सप्लाई करती है। अब ये कंपनियां भी इस बात की जांच कर रही हैं कि कहीं संदिग्ध मटिरिअल की वजह से कारों, ट्रेनों और हवाई जहाज की सुरक्षा के साथ समझौता तो नहीं हुआ है।

कोब स्टील ने कहा है कि 2 और उत्पाद भी प्रभावित हो सकते हैं और आगे चलकर कुछ और मामले भी सामने आ सकते हैं। हालांकि किसी प्रॉडक्ट को रिकॉल करने या सुरक्षा को लेकर चिंता उठने की कोई रिपोर्ट नहीं आई है।

राज ठाकरे की धमकी, कहा-लोकल रेलवे की हालत सुधारे केंद्र, वरना नहीं चलने देंगे बुलेट ट्रेन

RELATED TAG: Bullet Train, Kobe Steel Limited, Japanese Steel Giant, India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो