logo-image

आईटी उद्योग में भर्तियों में 24 फीसदी गिरावट: सर्वेक्षण

प्रमुख आईटी कंपनियों द्वारा की जा रही छंटनी के बीच नई भर्तियों में अप्रैल में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 24 फीसदी गिरावट देखी गई है।

Updated on: 22 May 2017, 09:13 PM

नई दिल्ली:

प्रमुख आईटी कंपनियों द्वारा की जा रही छंटनी के बीच इस उद्योग में नई भर्तियों में अप्रैल में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 24 फीसदी गिरावट देखी गई है। रोजगार वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के एक सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई है।

नौकरी जॉब स्पीक सूचकांक में कहा गया है, 'वैसे तो पूरे रोजगार बाजार में ही मंदी है और अप्रैल में इसमें 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन सबसे ज्यादा गिरावट आईटी सेक्टर में आई है और पिछले साल के अप्रैल माह की तुलना में इस साल अप्रैल में 24 फीसदी गिरावट आई है।'

सूचकांक में कहा गया है कि अप्रैल माह में प्रमुख महानगरों में नौकरियों में गिरावट आई, जिसमें दिल्ली/एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरू और चेन्नई शामिल हैं। इन शहरों में नौकरियों में क्रमश: 28 फीसदी, 18 फीसदी, 29 फीसदी और 28 फीसदी की गिरावट रही।

इसे भी पढ़ेंः 28 फीसदी जीएसटी से मल्टीप्लेक्स के शेयरों में गिरावट

अप्रैल में दूरसंचार, बीपीओ, बीमा और निर्माण क्षेत्र में भी नौकरियों में गिरावट दर्ज की गई।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य विपणन अधिकारी वी. सुरेश ने कहा, 'जैसा कि अनुमान था, रोजगार बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है और अप्रैल में इस क्षेत्र में वृद्धि दर नकारात्मक दर्ज की गई।'

इसे भी पढ़ेंः GST से बदलेगा वित्तीय वर्ष, प्रधानमंत्री मोदी के विज़न पर सरकार की तैयारियां शुरु