logo-image

जीएसटी की बैठक में मुआवजा विधेयक मसौदे को मंजूरी, अगले संसद सत्र में होगा पेश

वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी की 10 वीं बैठक आज उदयपुर में संपन्न हुई । इस बैठक में मुआवजा विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी गई है।

Updated on: 18 Feb 2017, 09:25 PM

highlights

  • जीएसटी काउंसिल बैठक संपन्न, अगली बैठक 4 व 5 मार्च को दिल्ली में होगी
  • इस बैठक में   मुआवजा विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी गई है।
  • जीएसटी,आईजीएसटी, एसजीएसटी ड्राफ्ट बिल पास नहीं हो पाए

नई दिल्ली:

वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी की 10 वीं बैठक आज उदयपुर में संपन्न हुई । जेटली ने बताया कि इस बैठक में मुआवजा विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी गई है। सरकार संसद के अगले सत्र में इस बिल को पेश करेगी। अगला संसद सत्र 9 मार्च से शुरु होने वाला है। 

जेटली ने कहा, 'जीएसटी के मुआवजा कानून के अनुसार, राज्यों को होनेवाली किसी भी हानि की पांच साल तक भरपाई की जाएगी। कानूनी तौर पर जांचे-परखे मसौदे को परिषद के समक्ष लाया गया और औपचारिक रूप से इसे पारित कर दिया गया है।'

वहीं जीएसटी,आईजीएसटी, एसजीएसटी ड्राफ्ट बिल पास नहीं हो पाए। इसकी चर्चा अगली बैठक में की जाएगी।  जीएसटी की अगली बैठक 4 व 5 मार्च को दिल्ली में होगी। जिसमें सभी अहम बिलों के कानूनी ड्राफ्ट को पेश किया जाएगा।

उन्होंने उम्मीद जताई कि अगली बैठक में बाकी के कानून मसौदे को भी मंजूरी मिल जाएगी, जिसे संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से में रखा जाएगा। जेटली ने कहा कि  इस बैठक के बाद एक बड़ी मीटिंग की जरुरत होगी जिससे कि टैक्‍स रेट की प्रत्‍येक स्‍लैब में शामिल सामानों को मंजूर किया जा सके।