logo-image

केंद्र सरकार ने पीपीएफ और छोटी बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दर घटाई

छोटी जमा बचत पर ब्याज दरों में कटौती की नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी।

Updated on: 31 Mar 2017, 02:57 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने पीपीएफ समेत स्मॉल सेविंग्स डिपॉजिट्स की ब्याज दर 0.1 फीसदी कम कर दी है। छोटी जमा बचत पर ब्याज दरों में कटौती की नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी। यानी कि 1 अप्रैल 2017 के बाद से इन खाताधारकों को कम ब्याज मिलेगा।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ), किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि खाता और सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम की मौजूदा ब्याज दरों पर यह कटौती लागू होगी।

सरकार ने किसान विकास पत्र पर ब्याज घटाकर 7.6% कर दिया वहीं वरिष्ठ नागरिकों की सेविंग्स पर दर 0.1% घटाकर 8.4% कर दिया।

ये भी पढ़ें- क्या भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट के आरोपी IS ज्वाइन करना चाहते थे, NIA करेगी जांच?

इसी तरह अप्रैल-जून तिमाही के लिए पीपीएफ पर ब्याज दर घटाकर 7.9% कर दी गई। बता दें कि अब तक 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था।

वहीं पांच साल की मियाद वाले नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर यह दर 7.9 फीसदी होगी। एक से पांच साल की मियादी जमा पर ब्याज दर 6.9 से 7.7 प्रतिशत होगी और इसका भुगतान तिमाही आधार पर होगा। रेकरिंग जमा (आरडी) पर ब्याज दर 7.2 प्रतिशत होगी।

ये भी पढ़ें- अयोध्या विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट का जल्द सुनवाई करने से इनकार, कहा- कोर्ट के पास समय नहीं

मंत्रालय ने 2016-17 की चौथी तिमाही के लिये ब्याज दरों को जारी करते हुए कहा- सरकार के निर्णय के आधार पर लघु बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दरों को तिमाही आधार पर अधिसूचित किया जाता है।

बता दें कि साल 2017 की शुरुआत में सरकार ने लोक भविष्य निधि (PPF) और डाकखानों (Post Office) के जरिए परिचालित किसान विकास पत्र जैसी अन्य लघु बचत योजनाओं (Small saving scheme) पर ब्याज दर जनवरी-मार्च तिमाही में पहले जैसे रखने का फैसला लिया था।

ये भी पढ़ें- माया कोडनानी ने कोर्ट से की अपील, अमित शाह समेत 14 लोगों से हो पूछताछ, तभी होगी मेरी बेगुनाही साबित

ये भी पढ़ें- इतिहासकार रामचंद्र गुहा बोले, नरेंद्र मोदी भारत के तीसरे सफल प्रधानमंत्री