logo-image

रेलवे में गंदगी का आतंक, खाने लायक नहीं है खाना, सीएजी की रिपोर्ट में खुलासा

सीएजी की रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासा हुआ है। कंपट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेलवे में यात्रियों को परोसे जाने वाला खाना इंसानों के खाने लायक नहीं है।

Updated on: 21 Jul 2017, 01:56 PM

नई दिल्ली:

सीएजी की रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासा हुआ है। कंपट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेलवे में यात्रियों को परोसे जाने वाला खाना इंसानों के खाने लायक नहीं है। 

रेलवे की कैटरिंग सर्विस पर आई यह सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट संसद में भी पेश की जाने वाली है। सीएजी की इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेल में या स्टेशन्स पर खाने के लिए मिल रही वस्तुएं बेहद प्रदूषित हैं और खाने लायक नहीं है। 

इसके अलावा इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डिब्बाबंद और बोतलबंद चीजें भी एक्पायरी डेट निकल जाने के बावजूद भी बेचीं जा रही है और यात्री अनजाने में इन चीज़ों को खा रहे हैं। यहीं नहीं, सीएजी की रिपोर्ट बताती है कि अनाधिकृत ब्रैंड की पानी की बोतलें भी धड़ल्ले से रेलवे स्टेशनों और रेल में बेची जा रही हैं। 

महिला सशक्तिकरण की अनोखी पहल, मध्य रेलवे ने महिलाकर्मियों को सौपी 'माटुंगा स्टेशन' की कमान 

वहीं, साफ-सफाई का हालत तो बिल्कुल दयनीय है। रेलवे स्टेशनों पर खाने की चीज़ों के बिल नहीं दिए जाते और खाने की चीजों को क्वॉलिटी बेहद खराब है। सीएजी ने यह रिपोर्ट जांच पड़ताल के बाद तैयार की है। सीएजी और रेलवे की जॉइंट टीम ने देश के करीब 74 स्टेशनों और 80 ट्रेनों का मुआयना किया है। 

ऑडिट रिपोर्ट में लिखा है, 'पेय पदार्थों को तैयार करने के लिए नल से सीधे अशुद्ध पानी लेकर इस्तेमाल किया जा रहा था। कूड़ेदान ढके नहीं हुए थे और उनकी नियमित अंतराल पर सफाई नहीं हो रही थी। खाने की चीजों को मक्खी, कीड़ों और धूल से बचाने के लिए उन्हें ढककर नहीं रखा जा रहा था। इसके अलावा, ट्रेनों में चूहे, कॉकरोच पाए गए।'

रेल मंत्री सुरेश प्रभु देंगे यात्रियों को तोहफा, मोबाइल ऐप पर ही मिल जाएगा टिकट

सीएजी की रिपोर्ट में पता चला कि ट्रेन में वेंडरों और कैटरिंग मैनेजरों के पास बेची जाने वाली चीजों से जुड़ा मेन्यू और रेट कार्ड नहीं था। रिपोर्ट में लिखा है, 'खाने की चीजें तयशुदा से कम मात्रा में बेची जा रही थीं। अनाधिकृत कंपनियों के डिब्बाबंद पानी की बोतलें बेची जा रही थीं।'

इसके अलावा इस बात का भी खुलासा हुआ है कि रेलवे परिसरों में ओपन मार्केट की तुलना में चीजें महंगी मिल रही है। इन्हें ऊंची कीमतों पर बेचा जा रहा है।

देखें: PHOTOS: करन, सैफ, वरुण ने मांगी माफी देखें आईफा अवॉर्ड की ये बिगेस्ट कंट्रोवर्सी