Breaking
  • कोलकाता से आतंकी संगठन अल-कायदा के तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, पूरी खबर पढ़ें -Read More »
  • बगदाद में कार विस्फोट, 21 की मौत

चिदंबरम का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- गुजरात चुनाव की वजह से होगा जीएसटी में बदलाव

  |  Updated On : November 10, 2017 10:52 AM
पी चिदंबरम (फाइल फोटो)

पी चिदंबरम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

गुवाहटी में शुक्रवार को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक को लेकर पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि बार-बार कांग्रेस पार्टी और पुराने वित्त मंत्रियों द्वारा चिट्ठी लिखे जाने के बावजूद जो नहीं हो सका वो गुजरात चुनाव की वजह से होने वाला है।

दरअसल शुक्रवार को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक को लेकर ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि सबसे ऊपरी टैक्स स्लैब में शामिल 80 फीसदी वस्तुओं की दरों में कटौती की जा सकती है।

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्विटर पर लिखा, 'कांग्रेस के वित्तमंत्रियों के लगातार खतों के बाद आज जीएसटी काउंसिल के एजेंडे पर बात होगी। इन खतों में जीएसटी को लागू करने में किस तरह की खामियां आई हैं, उसपर फोकस किया गया था, सरकार इन मुद्दों से मुंह नहीं छुपा सकती है।

GST काउंसिल की बैठक में 28% वाले स्लैब के 80 फीसदी सामानों के टैक्स रेट में कटौती की संभावना: सुशील मोदी

चिदंबरम ने लिखा, 'उम्मीद करता हूं कि आज की बैठक में कई चीजों पर लगने वाले टैक्स के दर में की कमी हो सकती है। सरकार इतने दबाव में है कि उसके पास कोई और रास्ता नहीं है।'

आगे उन्होंने लिखा, 'इसके लिए गुजरात चुनाव को शुक्रिया कहना चाहिए, जिसके कारण सरकार ने विपक्ष और एक्सपर्ट्स की राय पर विचार किया है।'

चिदंबरम ने आरोप लगाते हुए लिखा, 'सरकार ने राज्यसभा में वोटिंग के दौरान जीएसटी पर चर्चा करने से मना कर दिया था लेकिन अब जनता के सामने या फिर जीएसटी काउंसिल में चर्चा करने से मना नहीं कर सकती है।'

उन्होंने लिखा कि कांग्रेस के वित्तमंत्री आज के बैठक में भी सरकार पर दबाव बनाएंगे। आगरा, सूरत और त्रिपुरा जैसी जगहों के व्यापारी भी आज की बैठक पर नज़रे जमाए बैठे हैं।

नोटबंदी के 1 साल: राहुल गांधी बोले, जीएसटी में सुधार की ज़रूरत

जीएसटी काउंसिल, जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) की दर तय करने वाली संस्था है।

बता दें कि बैठक से पहले जीएसटी काउंसिल के सदस्य और बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, 'सबसे ऊपरी स्लैब में शामिल 227 वस्तुओं में से 80 फीसदी की दरों में कटौती की जा सकती है। जीएसटी फिटमेंट कमेटी ने कई सामानों को 18 फीसदी के स्लैब से निकालकर 12 फीसदी में रखे जाने का प्रस्ताव दिया है।'

बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, 'अभी तक 100 से अधिक सामानों की दरों में कटौती की जा चुकी है।' जीएसटी काउंसिल की बैठक असम के गुवाहाटी में 9 और 10 दिसंबर को होगी।

गुजरात चुनाव प्रचार में कूदे मनमोहन सिंह, नोटबंदी को बताया संगठित लूट

RELATED TAG: Gst, Gst Council Meeting, P Chidambaram, P Chidambaram Attacks Modi Government, Gujarat Elections,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो