logo-image

नोटबंदी का असर 6 महीने और दिखेगाः कौशिक बसु

जानेमाने अर्थशास्त्री कौशिक बसु का कहना है कि नोटबंदी से देश की अर्थव्यवस्था को झटका लगा है और देश इससे धीरे-धीरे उबर रहा है।

Updated on: 05 Aug 2017, 02:20 AM

नई दिल्ली:

जानेमाने अर्थशास्त्री कौशिक बसु का कहना है कि नोटबंदी से देश की अर्थव्यवस्था को झटका लगा है और देश इससे धीरे-धीरे उबर रहा है। नोटबंदी का असर अभी अगले छह महीने तक जारी रहेगा।

बसु विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री और भारत सरकार के प्रमुख आर्थिक सलाहकार रह चुके हैं। उन्होंने यह बात टीवी चैनल ईटी नाउ को दिए एक साक्षात्कार में कही।

बसु के मुताबिक, नवंबर में की गई नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को झटका लगा है, लेकिन खुशकिस्मती है कि यह तात्कालिक है। बसु ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की कटौती से निजी निवेश को पर्याप्त बढ़ावा मिलेगा।

जीएसटी पर उन्होंने कहा कि नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली मुसीबतों से जूझ रही है, लेकिन निवेशकों ने इसे सकारात्मक लिया है। उन्होंने कहा कि इससे दोहरा कराधान खत्म होगा और माल ढुलाई की लागत में कमी आएगी।

इसे भी पढ़ेंः जीएसटी नेटवर्क पर कारोबारी कल से भर सकेंगे रिटर्न

उन्होंने कहा कि आरबीआई मुद्रास्फीति को लेकर जरूरत से थोड़ा ज्यादा चिंतित है। बसु ने कहा कि देश की वृद्धि दर अगले एक-डेढ़ सालों में घटकर 8.5 फीसदी पर आ जाएगी। उन्होंने कहा कि विदेशों में देश के बारे में अच्छी धारणा है और भारत इसे पूंजी में परिवर्तित करने में सक्षम है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें