रुपए में गिरावट से लगा 1.75 लाख करोड़ रुपए का झटका, विदेश मुद्रा भंडार 25 अरब डॉलर घटा

डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपये को थामने के लिए देश के रिजर्व बैंक लगातर दखल दे रहा था, जिससे विदेशी मुद्रा भंडार यह कमी दर्ज हुई है।

  |   Updated On : August 18, 2018 10:34 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:  

डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट से देश के विदेश मुद्रा भंडार को 1.75 लाख करोड़ रुपए का झटका लगा है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार अपने ऑलटाइम हाई से 25.14 अरब डालर नीचे आ चुका है। अप्रैल में देश का विदेश मुद्रा भंडार 426.02 अरब डॉलर था, जो 10 अगस्‍त को घटा कर 400.88 अरब डॉलर रह गया। यह जानकारी रिजर्व बैंक की तरफ से जारी आंकड़ों में सामने आई है।

और पढ़े : अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर चल रही है पेंशन योजना, 210 रु महीने के निवेश पर मिलेगी 5000 रु की मासिक पेंशन

डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपये को थामने के लिए देश के रिजर्व बैंक लगातर दखल दे रहा था, जिससे विदेशी मुद्रा भंडार यह कमी दर्ज हुई है। कोटक सिक्युरिटीज के करेंसी और इंटरेस्ट रेट के प्रभारी अनिंद्य बनर्जी के मुताबिक यह गिरावट आरबीआई की तरफ से रुपए की गिरावट को रोकने के लिए दी गई दखल के कारण आई है। आरबीआई बैंकों के माध्यम से बाजार में डॉलर की खरीदारी या बिक्री करता है, जिससे रुपए की दर स्थिर बनी रहे। विश्लेषकों के मुताबिक रुपए में गिरावट का रुझान अगले सप्ताह भी बना रह सकता है। 

First Published: Saturday, August 18, 2018 10:26 AM

RELATED TAG: Country, Forex Reserves, Declined, Usd, Billion, Rupee, Reserve Bank, Sell, Dollars, Local Currency, Record High,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो