logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

इस दिवाली चाइनीज कंपनियों का नहीं जलेगा दिया, बिक्री में 40-45% गिरावट का अंदेशा: सर्वे

औद्योगिक संगठन एसोचैम की तरफ से कराए गए सर्वे के मुताबिक इस साल चीनी प्रोडक्ट्स मसलन लाइट, गिफ्ट, लैंप और अन्य सजावटी सामानों की बिक्री में 40-45 फीसदी की गिरावट आ सकती है।

Updated on: 09 Oct 2017, 08:38 PM

highlights

  • पिछले साल के मुकाबले इस बार की दीवाली चीनी कंपनियों के लिए भारी पड़ने जा रही है
  • एसोचैम की तरफ से कराए गए सर्वे के मुताबिक इस साल चीनी प्रोडक्ट्स की बिक्री में 40-45 फीसदी की गिरावट आ सकती है

नई दिल्ली:

पिछले साल के मुकाबले इस बार की दीवाली चीनी कंपनियों के लिए भारी पड़ने जा रही है। औद्योगिक संगठन एसोचैम की तरफ से कराए गए सर्वे के मुताबिक इस साल चीनी प्रोडक्ट्स मसलन लाइट, गिफ्ट, लैंप और अन्य सजावटी सामानों की बिक्री में 40-45 फीसदी की गिरावट आ सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस बार भारतीय घरेलू बाजार में बिकने वाली दीया जैसे प्रोडक्ट्स की खरीदारी को तरजीह दे सकते हैं।

गौरतलब है कि डोकलाम में भारत औऱ चीन के बीच सैन्य गतिरोध की वजह से देश में कई जगह चीनी सामानों के बहिष्कार की खबरें आ चुकी हैं।

चीनी प्रोडक्ट्स की बिक्री में पिछले साल दीवाली में 30 फीसदी की गिरावट आई थी। एसोचैम और सोशल डिवेलपमेंट फाउंडेशन के सर्वे में अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ और मुंबई के थोक विक्रेताओं को शामिल किया गया।

एसोचैम ने बताया, 'पिछले साल के मुकाबले इस साल दिवाली में चीनी प्रोडक्ट्स की बिक्री में करीब 40-45 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। भारत में लोग चीनी लाइट्स, लैंप, गणेश की मूर्ति, रंगोली की जमकर खरीदारी करते हैं। सर्वे के मुताबिक लोग इस दीवाली चीनी प्रोडक्ट्स की बजाए भारतीय उत्पादों की खरीद को तरजीह दे सकते हैं।'

सर्वे के मुताबिक चीनी एलसीडी, मोबाइल फोन और अन्य उत्पादों की बिक्री में इस बार 15-20 फीसदी की गिरावट आई है। सर्वे में शामिल दुकानदारों ने भी बताया कि ग्राहक इस बार भारतीय लाइट्स और दीए की मांग कर रहे हैं।

2016 में दीवाली के दौरान भारत में 6,500 करोड़ रुपये के प्रोडक्ट्स की बिक्री हुई थी जिसमें 4,000 करोड़ रुपये के लाइट्स, गिफ्ट्स, प्लास्टिक के बर्तन और सजावटी सामानों की खरीदारी हुई थी।

भारत और चीन के बीच अच्छे रिश्तों से दोनों देशों का होगा भला: बीजिंग