वित्त मंत्री जेटली की अध्यक्षता में आज होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक, लग सकती है अंतिम मुहर

By   |  Updated On : February 18, 2017 12:26 AM

नई दिल्ली:  

वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में शनिवार को होने वाली बैठक में जीएसटी को अंतिम रूप दे दिये जाने की संभावना है। राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ होने वाली अहम बैठक में एकीकृत, केंद्रीय और राज्य विधेयकों के प्रारूपों को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

राजस्थान के उदयपुर में होने वाली इस बैठक को मह्त्वपूर्ण माना जा रहा है। इस बैठक में मुनाफाखोरी-निरोधक उपबंध का अंतिम मसौदा तैयार किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो कि कम करों का फायदा उपभोक्ताओं तक भी पहुंचे।

सरकार की योजना है कि 1 जुलाई से देश में जीएसटी कानून लागू कर दिया जाए। इसलिये वित्तमत्री की कोशिश होगी कि इस बैठक में विधेयक को अंतिम रूप दिया जाए और विवादित मुद्दों को सुलझा लिया जाए। जीएसटी लागू किये जाने के पहले परिषद की एक और बैठक मार्च के मध्य में होगी। जिसमें जीएसटी से संबंधित पेचदगियों को दूर करने की कोशिश की जाएगी।

इस बैठक में तीनों विधेयकों के प्रारूपों को मंजूरी मिल जाने की पूरी संभावना है क्योंकि इनके प्रावधानों पर पहले ही सहमति बन चुकी है।

बैठक में जीएसटी से संबंधित कानून में यह भी साफ किया जाएगा कि क्या ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों से 2 प्रतिशत सेवा शुल्क वसूल सकेंगी जिसका भुगतान बाद में सरकार को करेंगी? इसके अलावा परिषद 'कृषि' और 'कृषक' की भी परिभाषा तय करेगा।

सरकार बजट सत्र के दौरान ही जीएसटी को संसद में पारित करवाना चाहती है।

और पढ़ें: प्रियंका का पीएम मोदी पर हमला, कहा- यूपी को किसी बाहरी को गोद लेने की जरूरत नहीं

और पढ़ें: शशिकला को चुनाव आयोग का नोटिस, पन्नीरसेल्वम गुट AIADMK के महासचिव पद से हटाने की कर रहा है मांग

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे