logo-image

टारगेट पूरा नहीं हुआ तो ऐप्पल ने कर दी सीईओ टिम कुक की सैलरी में 15 प्रतिशत की कटौती

शायद नहीं, लेकिन अगर आपको यह पता चले कि दुनिया की सबसे सफल टॉप मोबाइल निर्माता कंपनी ऐप्पल ने अपने सीईओ टिम कुक की सैलरी में 15% कट कर दी है तो आपके लिए भी यह चौंकाने वाली बात होगी।

Updated on: 07 Jan 2017, 01:06 PM

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि किसी टॉप कंपनी ने अपने ही सीईओ की सैलरी में घटा दी हो। शायद नहीं, लेकिन अगर आपको यह पता चले कि दुनिया की सबसे सफल टॉप मोबाइल निर्माता कंपनी ऐप्पल ने अपने सीईओ टिम कुक की सैलरी में 15% कटौती कर दी है तो आपके लिए भी यह चौंकाने वाली बात होगी। टिम की सैलरी में कटौती 2016 में मोबाइल बिक्री में 15 फीसदी की गिरावट के चलते की गई है।

ऐप्पल ने 2016 में टारगेट पूरा ना होने के कारण टिम कुक के वेतन में 15 प्रतिशत कटौती करते हुए 8.7 मिलियन कर दी। जो कि इसके पहले 10.3 मिलियन थी। टिम कुक दुनिया में सबसे अधिक सैलरी लेने वाले सीईओ में से एक हैं।

यह भी पढ़ें- एप्पल सीईओ टिम कुक का ट्रंप पर निशाना, कहा हम करते हैं विविधता का सम्मान

शुक्रवार को ऐप्पल ने कंपनी की एक बैठक बुलाई जिसमें लगातार गिरते प्रॉफिट पर बात हुई। जिसके बाद ऐप्पल ने बड़ा फैसला लेते हुए 15 साल में पहली बार सैलरी में कटौती की है।कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ऐप्पल के राजस्व और कंपनी को ना हो रहे प्रॉफिट के कारण कुक और शीर्ष के कई अधिकारियों की सैलरी काटी गई।

पिछले दिनों ऐप्पल के राजस्व 216 बिलियन से 8 प्रतिशत तक घट गये , जबकि 60 बिलियन तक होने वाले प्रॉफिट में 16 प्रतिशत का नुकसान हुआ। 2007 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ जब आईफोन की बिक्री में कमी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें-वोडाफोन 'सुपर ऑवर ऑफर' में पाए 5 रुपए में अनलिमिटेड डाटा, 7 रूपए में अनलिमिटेड कॉल और भी बहुत कुछ

इसके साथ ही 2001 के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब ऐप्पल का सालाना राजस्व भी घट गया है। उसी साल ऐपल के संस्थापक और तत्कालीन सीईओ स्टीव जॉब्स आईपॉड लेकर आए थे। इसी डिजिटल म्यूजिक प्लेयर ने आईफोन और आईपैड के लिए जमीन तैयार की।