अडाणी और चीन की ईस्ट होप कंपनी में करार, मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए 30 करोड़ डॉलर का करेगी निवेश

By   |  Updated On : June 20, 2017 03:11 PM
भारत में 30 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी चीन की ईस्ट होप कंपनी (फाइल फोटो)

भारत में 30 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी चीन की ईस्ट होप कंपनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

चीन की ईस्ट होप ग्रुप कंपनी अडाणी ग्रुप के साथ मिलकर भारत में मुंद्रा एसईजेड में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए 30 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। मेक इन इंडिया कार्यक्रम की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। 

इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच में एमओयू साइन किए जा चुके है। इस समझौते के मुताबिक गुजरात के मुंद्रा स्पेशल इकनॉमिक जोन में सोलर पावर उत्पादन के लिए उपकरण, कैमिकल, एल्मुनियम और जानवरों के खाद्य पदार्थ बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाई जाएगी। 

शंघाई में भारत के वाणिज्य दूतावास ने इसकी जानकारी स्टेटमेंट जारी कर दी है। इस प्रति के मुताबिक ईस्ट होप ग्रुप मुंद्रा एसईजेड में उत्पादों की लागत को रीसायकल कर लागत को कम करने की दिशा में काम करेगा और औद्योगिक एकीकरण श्रंखला का निर्माण करेगा। 

12 बड़े डिफॉल्टर्स में शामिल लैंको इंफ्राटेक को दिवालिया करेंगे बैंक

इस संबंध में सोमवार को अडाणी पोर्ट्स के अध्यक्ष अमित उपलेंचर और स्पेशल इकोनॉमिक जोन और ईस्ट होप ग्रुप (इंवेस्टमेंट) के अध्यक्ष मेंग चांगजुन के बीच काउंसल जनरल प्रकाश गुप्ता की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर हुए।

बयान के मुताबिक इस समझौते ज्ञापन को 180 दिनों की अवधि के अंदर एक निश्चित समझौते में बदलने का प्रस्ताव है और दोनों पक्षों के बीच समझौते के अनुसार दोनों देश इन क्षेत्रों में सहयोग के साथ काम करेंगे।

ईस्ट होप चीन की 70 अरब रेंमीनबी की ग्रुप है, और यह चीन के सबसे बड़े कॉरपोरेट घरों में से एक है, जो एल्यूमीनियम, पॉलीसिलिकॉन, बिजली और पशु चारा के कारोबार में है।

मनोरंजन: 'जब हैरी मेट सेजल' का दूसरा मिनी ट्रेलर आउट, अनुष्का शर्मा ने शाहरुख खान से साइन कराया एक बॉन्ड!

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे