logo-image

प्रदूषण कम करने के लिये दिल्ली में ट्रकों की एंट्री बैन, सीमाओं को किया गया सील

देश की राजधानी दिल्ली को आज भी प्रदूषण से मुक्ति मिलने के आसार नहीं लग रहे हैं। प्रदूषण को कम करने के लिये दिल्ली में भारी और मालवाहक गाड़ियों की एंट्री रोक दी गई है।

Updated on: 10 Nov 2017, 12:06 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली को आज भी धुंध से मुक्ति मिलने के आसार नहीं लग रहे। गुरुवार को एनजीटी द्वारा जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक़ गुरुवार आधी रात से दिल्ली में भारी और मालवाहक गाड़ियों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है।

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने एक बार फिर से राज्य में ऑड-ईवन योजना को लागू करने का फैसला किया है जो सोमवार से लागू होगा। उससे पहले मालवाहक गाड़ियों की एंट्री रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने राज्य की सीमाओं को सील कर दिया है।

दिल्ली पुलिस के डीसीपी डी के गुप्ता ने बताया, 'सभी सीमाओं पर ट्रैफिक पुलिस, स्थानीय पुलिस और पीसीआर वैन को तैनात किया गया है। हम सभी गाड़ियों की जांच कर रहे हैं और उन्हें दिल्ली की सीमा से वापस जाने के लिये कहा जा रहा है। पड़ोसी राज्यों से भी बात कर रहे हैं ताकि हरियाणा और उत्तर प्रदेश से आने वाले ट्रकों को वहीं से वापस किया जा सके।'

बता दें कि गुरुवार देर रात से भारी मालवाहकों और ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। हालांकि बुनियादी ज़रूरत की वस्तुओं को लाने वाले ट्रकों और मालवाहक गाड़ियों को नहीं रोका जा रहा है।

और पढ़ें: जीएसटी की अहम बैठक आज, क्या पेट्रोल, डीज़ल आएंगे कर दायरे में?

इस समय दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्थिति में है। मंदिर मार्ग पर 515 पीपीएम, पंजाबी बाग में 802 पीपीएम, आनंद विहार 571 पीपीएम, द्वारका में 420 पीपीएम पर है, जो खतरनाक है।

एनसीआर में घना कोहरा छाया हुआ है। स्थिति इतनी खतरनाक है कि लोगों को परेशानी हो रही है। खासकर बुज़ुर्गों और बच्चों के साथ ही अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। प्रदूषण के चलते रविवार तक स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिये गए हैं।

और पढ़ें: नितिन गडकरी बोले, ऑड-ईवन लागू भर कर देने से नहीं होगा प्रदूषण कंट्रोल