logo-image

खाद्यान्न घोटाले में नोएडा से चार गिरफ्तार

आरोपियों के पास से कंप्यूटर, सीपीयू, मोबाइल फोन और घटना में प्रयुक्त वास्तविक आधार कार्ड एवं भारी संख्या में आधार कार्ड की प्रति बरामद हुई है.

Updated on: 17 Sep 2018, 07:36 PM

नई दिल्ली:

आधार कार्ड और बायोमेट्रिक आधारित सिस्टम में हेरफेर कर खाद्यान्न घोटाला करने के मामले में उत्तर प्रदेश के विशेष कार्य दल (एसटीएफ) ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से कंप्यूटर, सीपीयू, मोबाइल फोन और घटना में प्रयुक्त वास्तविक आधार कार्ड एवं भारी संख्या में आधार कार्ड की प्रति बरामद हुई है.

पश्चिम उत्तर प्रदेश एसटीएफ के एसपी राजीव नारायण मिश्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में लागू खाद्यान्न सुरक्षा के तहत गरीब लोगों को मिलने वाले राशन को कुछ लोगों ने हेरा- फेरी कर हड़प लिया था. इस संबंध में जनपद गौतम बुद्ध नगर सहित प्रदेश के कई थानों में मामला दर्ज कराया गया है.

एसपी ने बताया कि घोटाले की जांच लखनऊ की एसटीएफ साइबर थाना कर रही है. उन्होंने बताया कि पश्चिमी यूपी एसटीएफ और लखनऊ साइबर थाना की टीम ने सूचना के आधार पर सोमवार को जनपद गौतम बुद्ध नगर से गौरव जोशी, नेम सिंह, सोनू तथा सौरव को गिरफ्तार किया है.

उन्होंने बताया कि इनके पास से एक कंप्यूटर, एक सीपीयू, दो ई- पोस मशीन, मोबाइल फोन, घटना में प्रयुक्त वास्तविक आधार कार्ड तथा भारी संख्या में आधार कार्ड की प्रति बरामद हुई है.

और पढ़ें- सरकार ने देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के विलय की घोषणा की, बनेगा भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक

अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे बायोमेट्रिक आधारित सिस्टम में हेरफेर कर एक ही आधार कार्ड से सैकड़ों लोगों के राशन कार्ड को लिंक कर देते थे तथा उनके हिस्से का राशन स्वयं उठा लेते थे. उन्होंने बताया कि इनसे पूछताछ के दौरान कई अहम जानकारियां हासिल हुईं. इसके आधार पर अन्य लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं.