दिल्ली प्रदूषण: EPCA का निर्देश- पार्किंग शुल्क में हो 4 गुना बढ़ोतरी, मेट्रो किराया कम करने की सलाह

  |  Updated On : November 07, 2017 06:10 PM
दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण (फोटो-PTI)

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण (फोटो-PTI)

नई दिल्ली:  

राष्ट्रीय राजधानी में बदतर होती वायु की गुणवत्ता पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन ने मंगलवार को दिल्ली में वाहन पार्किंग शुल्क चार गुना बढ़ा दिया।

यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण निवारण और नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) की एक बैठक में लिया गया, ताकि लोग निजी वाहनों का कम इस्तेमाल करें, क्योंकि वायु प्रदूषण की स्थिति अधिक बदतर हो गई है और मंगलवार को यह खतरनाक स्तर पर पहुंच गया।

ईपीसीए ने कहा कि दिल्ली मेट्रो पीक आवर के दौरान कम-से-कम 10 दिनों तक किराया कम रखें। साथ ही ईपीसीए ने ज्यादा कोच लगाने और फेरी बढ़ाने का आदेश दिया है।

ईपीसीए ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ता रहा तो ऑड-इवन जैसी योजनाएं शुरू करनी चाहिए। साथ ही ईपीसीए ने कहा कि कंस्ट्रक्शन (निर्माण कार्य) पर ही पाबंदी लगा देनी चाहिए।

और पढ़ें: खतरनाक है स्मॉग.. बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वर्ष की सबसे खराब हवा की गुणवत्ता और धुंध की स्थिति देखी गई, जो दिवाली के बाद से अधिक खराब है। आसमान में धुंध की पीली चादर छाई हुई है।

गौरतलब है कि 21 सक्रिय प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 18 में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' दर्ज किए जाने के साथ ही प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है।

और पढ़ें: हवा प्रदूषण पर NGT ने मांगा दिल्ली, यूपी और हरियाणा सरकार से जवाब

RELATED TAG: Epca, Delhi, Air, Pollution, Metro, Delhi, Ncr,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो