logo-image

केंद्र के साथ केजरीवाल की तनातनी के बीच मेट्रो रेल किराया बढ़ा, 5 महीने में दोगुने का इजाफा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बोर्ड की बैठक के बाद 10 अक्टूबर से किराए में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है।

Updated on: 10 Oct 2017, 09:55 AM

highlights

  • 10 अक्टूबर से बढ़ जाएगा किराया, अधिकतम किराया 60 रुपये पहुंचा
  • इस साल मई में न्यूनतम किराया आठ रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये और अधिकतम 30 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बोर्ड की बैठक के बाद 10 अक्टूबर से किराए में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। डीएमआरसी बोर्ड ने कहा कि किराया निर्धारण करने वाली समिति (एफएफसी) की सिफारिशों को नकारा नहीं जा सकता है।

इस साल मई में न्यूनतम किराया आठ रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये और अधिकतम 30 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था। इस तरह पांच महीने में अधिकतम किराये में 100% की बढ़ोतरी हो गई। 

किराए बढ़ने के विवाद को लेकर सोमवार रात को दिल्ली सरकार के साथ हुई बैठक में कोई नतीजा नहीं निकल पाया।

बैठक के बाद डीएमआरसी बोर्ड ने अपने पूर्व निर्धारित किराया बढ़ोतरी की योजना पर मुहर लगा दी है। सोमवार को ही दिल्ली विधानसभा ने मेट्रो किराया के मंगलवार से लागू प्रस्तावित वृद्धि को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था।

10 अक्टूबर से न्यूनतम किराया टोकन से पहले जैसा 10 रुपये और अधिकतम किराया 50 रुपये से बढ़कर 60 रुपये हो जाएगा। वहीं 2-5 किलोमीटर के बीच की दूरी में किराया 15 रुपये से बढ़कर 20 रुपये हो जाएगा।

वहीं 5-12 किलोमीटर के बीच की दूरी का किराया 50 प्रतिशत बढ़कर 20 रुपये से बढ़कर 30 रुपये हो चुका है। 12-21 किलोमीटर के बीच का किराया 30 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये कर दिया है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'बैठक में 16 प्रतिनिधियों में दिल्ली सरकार के 5 निदेशकों ने केन्द्र सरकार की किराया वृद्धि की जिद का विरोध किया। केन्द्र को आम आदमी का ध्यान रखना चाहिए था।'

बता दें कि साल 2017 में दूसरी बार किराए में बढ़ोतरी की गई है। इसके पहले मई में किराया बढ़ाया गया था।

और पढ़ें: दिल्ली मेट्रो किराया: घाटे की भरपाई के लिए केजरीवाल ने दिया 50-50 का फॉर्मूला