Breaking
  • कोलकाता टेस्ट: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पहली पारी में 172 रनों पर ऑलआउट
  • अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पास भूकंप, रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता

दिल्ली में फिर ऑड-ईवन, AAP ने कहा-राजनीति से बाज आए कांग्रेस-बीजेपी

  |  Updated On : November 09, 2017 11:54 PM
दिल्ली में फिर ऑड-ईवन (फाइल फोटो)

दिल्ली में फिर ऑड-ईवन (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  दिल्ली में 13 से 17 नवंबर के बीच लगेगा ऑड ईवन फॉर्मूला
  •  ऑड-ईवन के दायरे में टैक्सी-ऑटो भी, दोपहिया वाहन और सीएनजी सहित महिलाओं को छूट

नई दिल्ली:  

दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में स्मॉग और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बीच दिल्ली सरकार ने गुरुवार को 13 से 17 नवंबर तक ऑड-ईवन नियम फिर लागू करने का फैसला ले लिया।हालांकि, इस फैसले से दोपहिया और स्टीकर लगे सीएनजी गाड़ियों को छूट दी गई है। साथ ही महिलाओं को भी छूट दी गई है।

वैसे, इस ऑड-ईवन के दायरे में टैक्सी-ऑटो को रखा गया है। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से राजनीति को अलग रखने को कहा है।

इससे पहले गुरुवार को सुबह विजिबिलिटी 200 मीटर तक थी। बाद में इसमें सुधार हुआ और शाम 5.30 बजे तक यह 800 मीटर तक पहुंच गई। वहीं, अधिकतम तापमान भी 30.5 दर्ज किया गया जो सामान्य से अधिक है। यही नहीं, एनसीआर और राजधानी क्षेत्र में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा भी सामान्य से कहीं अधिक मापी गई।

यह भी पढ़ें: दिल्ली प्रदूषण: HC ने बताया, 'आपातकालीन स्थिति', कृत्रिम बारिश कराने का दिया सुझाव

डीटीसी बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी

दिल्ली सरकार ने कहा है कि ऑड-ईवन लागू होने के बाद सार्वजनिक परिवहन की समस्या निपटने के लिए और बसों का इंतजाम किया जा रहा है। डीएमआरसी भी मेट्रो स्टेशनों के लिए 100 छोटी बसें चलाएगी।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, 'हम स्कूलों से बस नही मांग रहे है। हमने 500 डीटीसी बस मंगवा रहे है। फिलहाल, ऑड-ईवन आगे जारी रहेगा या नही इसका फैसला स्थिति को देखकर लिया जाएगा।'

सीएनजी के स्टीकर बांटने का काम शनिवार से

सीएनजी गाड़ियों के लिए स्टीकर बांटने का काम शनिवार से शुरू हो जाएगा। परिवहन मंत्री के अनुसार दिल्ली में 22 जगहों यानी IGL स्टेशनों पर सीएनजी गाड़ियों के लिए कल 2 बजे से स्टीकर दिये जायेंगे।

'आप' ने राजनीति को दूर रखने को कहा

इधर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जल्द से जल्द दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें: जाकिर नाईक के प्रत्यर्पण के लिए मलेशिया से करेंगे अनुरोध: भारत

आप नेता गोपाल राय ने कहा, 'हम कांग्रेस और बीजेपी के लोगों से राजनीति को अलग रख हमारे साथ सहयोग करने का आग्रह कर रहे हैं। हम सभी जानकारों से भी आग्रह करते हैं कि किसी के पास कोई सुझाव है तो हमें बताएं। दिल्ली सरकार हर विकल्प पर विचार करेगी।'

स्मॉग से निपटने के लिए यह कदम भी उठाए गए

बता दें कि दिल्ली सरकार ने शहर में सभी ट्रकों की एंट्री पर बैन लगा दी है। हालांकि, जरूरत का सामान ढोने वालों को इससे छूट दी गई है। साथ ही एनजीटी ने दिल्ली सरकार को निर्देश देते हुए 10 साल पुरानी डीजल गाड़ी और 15 साल पुरानी सभी पेट्रोल गाड़ियों को दिल्ली में आने से रोकने को भी कहा है।

इतना ही नहीं भवन निर्माण का सामान ढो रहे ट्रक की एंट्री पर भी रोक लगाने का आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें: SEE PICS: सलमान खान-जैकलीन की 'रेस 3' फिल्म के शूटिंग सेट की तस्वीरें वायरल

RELATED TAG: Delhi, Odd Even, Bjp, Congress, Pollution,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो