logo-image

दिल्ली मेट्रो किराया बढ़ोतरी को लेकर आज होगा महत्वपूर्ण फ़ैसला

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के पैनल ने किराया में बढ़ोतरी संबंधित प्रस्ताव भेजा था।

Updated on: 27 Apr 2017, 11:13 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन बोर्ड की गुरुवार को होनो वाली बैठक में मेट्रो किराया बढ़ाने को लेकर महत्वपूर्ण फ़ैसला आ सकता है। बताया जा रहा है कि इस फ़ैसले के तहत न्यूनतम किराये को 8 से 10 रुपये करने और अधिकतम किराये को 30 से 50 रूपये करने का फ़ैसला किया जा सकता है।

बता दें कि हाल ही में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से गठित किए गए पैनल ने किराया में बढ़ोतरी संबंधित प्रस्ताव भेजा था। 7 नवंबर को भी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन बोर्ड की बैठक हुई थी जिसमें किराया बढ़ाने की बात कही गई थी लेकिन दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि ने सिफारिशों के अध्ययन के लिए कुछ दिनों का वक्त मांगा था।

नियम के अनुसार बोर्ड को किराया निर्धारण समिति की सिफारिशों को मानना होता है। कमिटी ने होलसेल प्राइस इंडेक्स, इलेक्ट्रिसिटी बिल, इनपुट कॉस्ट, ऑपरेशन और मेंटेनेंस चार्ज के आधार पर किराये में बदलाव की सिफारिश की थी। समिति ने हर साल जनवरी में किराये को रिवाइज करने की भी सुझाव दिया है।

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में लोकपाल की नियुक्ति को लेकर आज आएगा फ़ैसला

जानकारों का मानना है कि एमसीडी चुनाव के मद्धेनज़र दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार दोनों किराया बढ़ोतरी के पक्ष में नहीं थे। लेकिन अब फैसला आ गया है। ऐसे में संभव है कि इस मसले को लेकर कोई फ़ैसला लिया जा सकता है।

आपको बता दें कि मेट्रो किराये में पिछली बार 2009 में बढ़ोतरी की गई थी। तब न्यूनतम किराये को 6 रुपये से बढ़ाकर 8 और अधिकतम किराये को 22 से बढ़ाकर 30 रुपये किया गया था।

ये भी पढ़ें- सीरिया के डामस्कस एयरपोर्ट पर धमाका, धमाका के कारणों का पता नहीं

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें