logo-image

दिल्ली: लाजपत नगर-मोतीबाग ट्रैक पर पिंक लाइन मेट्रो का ट्रायल शुरू

दिल्ली मेट्रो ने मंगलवार को 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरीडोर) के लाजपत नगर-सर विश्वेश्वरैया मोती बाग खंड पर परीक्षण शुरू कर दिया।

Updated on: 24 Apr 2018, 06:48 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो ने मंगलवार को 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरीडोर) के लाजपत नगर-सर विश्वेश्वरैया मोती बाग खंड पर परीक्षण शुरू कर दिया।

8.1 किलोमीटर लंबे खंड पर छह स्टेशन -सर विश्वेश्वरैया मोती बाग, भीकाजी कामा प्लेस, सरोजनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर- हैं, जिनमें दो स्टेशनों -आईएनए तथा लाजपत नगर- पर इंटरचेंज किया जा सकेगा। आईएनए पर यलो लाइन और लाजपत नगर पर वॉयलेट लाइन की मेट्रो गुजरती हैं।

दिल्ली मेट्रो ने एक बयान में कहा, 'परीक्षण के दौरान मेट्रो की आंतरिक संरचना को जांच कर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि रेलगाड़ी चलने के समय इसके बुनियादी ढांचे में कोई रुकावट तो नहीं आ रही, इसके अलावा कोचों की जांच की जाएगी।'

पिंक लाइन मेट्रो की सबसे लंबी लाइन है और इसकी लंबाई 59 किलोमीटर है। यह लाइन मजेंटा लाइन (जनकपुरी वेस्ट-बॉटनिकल गार्डन) के बाद दूसरी लाइन होगी, जहां ट्रेनें बिना ड्राइवर के चलेंगी। 

दिल्ली मेट्रो इस समय पांच लाइनों (रेड, येलो, ब्लू, ग्रीन और वॉयलेट) पर रेल यात्रा का संचालन करता है, जिन पर कुल 227 ट्रेनें संचालित होती हैं, जिनकी कुल कोचों की संख्या 1,468 है।

अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण का कार्य पूरा होने के बाद दिल्ली मेट्रो द्वारा संचालित ट्रेनों की संख्या बढ़कर 244 हो जाएगी, जिनमें कुल कोचों की संख्या 1,654 हो जाएगी।

 मोती बाग स्टेशन का सौंदर्यीकरण

दिल्ली मेट्रो ने आगामी पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) पर मोती बाग मेट्रो स्टेशन के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू किया है। इसके तहत स्टेशन के प्रवेश द्वार पर परंपरागत भारतीय कलाकृतियां बनाने का काम किया जा रहा है। डीएमआरसी ने कहा कि मेट्रो स्टेशन के रिंग रोड व बगल के फ्लाईओवर वाले प्रवेश द्वार की तरफ अमूर्त कलाकृतियों को लगाया जा रहा है। यह कलाकृतियां हरियाली व पर्यावरण के संरक्षण का संदेश देती हैं।

इसे भी पढे़ं: इस गर्मी चटख रंगों के कपड़ों से पाएं आकर्षक लुक