दिल्ली : लाजपत के बाद अब आंनद विहार में सीवेज संयंत्र की सफाई के दौरान 2 लोग की मौत

By   |  Updated On : August 12, 2017 10:57 PM
सीवेज संयंत्र की सफाई के दौरान 2 लोगों की मौत (फाइल फोटो)

सीवेज संयंत्र की सफाई के दौरान 2 लोगों की मौत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

राजधानी दिल्ली में सीवर की सफाई के दौरान मौत का एक और मामला सामने आया है। पुलिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को दिल्ली के एक मॉल के सीवेज संयंत्र में सफाई के दौरान दो भाइयों की मौत हो गई। दोनों भाइयों को बचाने में उनके पिता और एक राहतकर्मी की भी हालत बिगड़ गई और उन्हें एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

पुलिस उपायुक्त नूपुर प्रसाद ने बताया कि 50 वर्षीय यूसुफ और उसके दो बेटे 24 वर्षीय जहांगीर और 22 वर्षीय एजाज शनिवार को पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके में स्थित अगरवाल फन सिटी मॉल में सीवेज संयंत्र की सफाई करने गए थे। हादसा अपराह्न करीब 1.0 बजे हुआ। मृतक उत्तर प्रदेश के सहिबाबाद के रहने वाले थे।

दिल्ली में एक सप्ताह के अंदर सीवेज संयंत्र की सफाई के दौरान मौत की दूसरी घटना सामने आने के बाद दिल्ली के जल मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए विभागीय अधिकारियों को 'सतर्कता समिति' गठित करने का निर्देश दिया है। राजेंद्र पाल ने अपने आवास पर दिल्ली जल बोर्ड और अन्य सदस्यों के साथ बैठक के दौरान यह निर्देश जारी किया।

यह भी पढ़ें : Live: गोरखपुर हादसे पर मीडिया को योगी की नसीहत, कहा-आंकड़ों से नहीं करे खिलवाड़

पुलिस उपायुक्त नूपुर प्रसाद ने बताया, 'गैस का रिसाव होने के कारण दोनों सफाइकर्मियों की दम घुटने से मौत हो गई, जबकि उन्हें बचाने गए राहतकर्मी महिपाल की भी गैस के प्रभाव में आने से हालत बिगड़ गई। सभी को अस्पताल पहुंचाया गया जहां जहांगीर को अस्पताल पहुँचते ही मृत घोषित कर दिया गया, जबकि एजाज ने उपचार के दौरान ही दम तोड़ दिया। वहीं यूसुफ और महिपाल का इलाज चल रहा है।

सफाई के दौरान दोनों भाइयों की मौत के बारे में पूछे जाने पर प्रसाद ने आईएएनएस को बताया कि मरने वाले दोनों सफाइकर्मियों ने सुरक्षा उपकरण नहीं पहन रखे थे।
फ़िलहाल पुलिस ने इस घटना पर मामला दर्ज कर लिया गया है। लेकिन इस मामले में अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

जल मंत्री राजेंद्र पाल ने ट्वीट किया है, 'यह बेहद दुखद है कि आज (शनिवार) भी एक निजी मॉल के सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दो श्रमिक की मौत हो गई और दो की हालत बिगड़ गई। हमारा निजी इमारतों पर कोई नियंत्रण तो नहीं है, लेकिन हम नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।'

यह भी पढ़ें : दिल्लीः लाजपत नगर में सीवर की सफाई में तीन कर्मियों की मौत, मंत्री ने दिए जांच के आदेश

अभी हाल ही में बीते रविवार को दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में सीवर की सफाई करने के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले भी पिछले महीने दक्षिणी दिल्ली के घिटोरनी इलाके में एक मॉल के 'हार्वेस्टिंग टैंक' की सफाई करने उतरे चार लोगों की जहरीली गैस के चलते मौत हो गई थी।

इन दोनों ही मामलों में मौत की वजह सुरक्षा उपकरणों की कमी बताई जा रही है। 

यह भी पढ़ें: गोरखपुर में मासूमों की मौत को बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने बताया 'नरसंहार'

HIGHLIGHTS

  • आनंद विहार इलाके में स्थित अगरवाल फन सिटी मॉल में सीवेज संयंत्र की सफाई के दौरान 2 लोगों की मौत
  • गैस का रिसाव होने के कारण दोनों सफाइकर्मियों की दम घुटने से हुई मौत
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो