logo-image

Watch: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, साफ होगी हवा, आज भी हो सकती है बूंदाबांदी

दिल्ली में बीते 3 साल में पहली बार दिसंबर के महीने में इतनी बारिश दर्ज की गई है, इससे हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के संकेत मिल रहे हैं।

Updated on: 12 Dec 2017, 10:10 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ( दिल्ली- एनसीआर) में सोमवार को कई जगहों पर बूंदाबांदी की वजह से मौसम में ठंडक बढ़ गई है, जिस कारण अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इस क्षेत्र में बुधवार तक हल्की बूंदाबांदी होती रहेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बीते 3 साल में पहली बार दिसंबर के महीने में इतनी बारिश दर्ज की गई है, इससे हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के संकेत मिल रहे हैं। दिसंबर 2015 और 2016 में राजधानी में कहीं बारिश नहीं हुई थी।

सोमवार को रात 8:30 बजे तक दिल्ली में 2एमएम बारिश दर्ज की गई और साथ ही देर रात और मंगलवार सुबह भारी बारिश का पूर्वानुमान भी था, जो सही साबित हुआ।

सोमवार को दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 361 था, जो 'बेहद खराब' की कैटिगरी में आता है। हालांकि आज इसमें सुधार हुआ है और 'खराब' कैटिगरी में पहुंच गया हैं।

यह भी पढ़ें: आधार मामला: केंद्र का SC को जवाब, सरकार बढ़ाएगी लिंकिंग की तारीख

आईएमडी के एक अधिकारी के अनुसार, ' बारिश काफी कम हुई, जिसे मापा नहीं जा सका। इसका मतलब 5 मिमी से कम बारिश हुई। थोड़ी-थोड़ी देर पर समूचे क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हुई। मंगलवार को और अधिक जगहों पर बूंदाबांदी देखने को मिलेगी।'

सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से कम है, जबकि अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो कि औसत से 3 डिग्री अधिक है।

आईएमडी के अनुसार अधिकतम तापमान 4 से 5 डिग्री तक लुढ़क सकता है। न्यूनतम तापमान भी 6 से 7 डिग्री तक सिमटने की संभावना है।

आपको बता दें कि पहाड़ों में स्नोफॉल हो रही है, जिस कारण आने वाले एक-दो दिनों में दिल्ली में ठंड का प्रकोप बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: चुनाव प्रचार का अंतिम दिन आज, राहुल गांधी दोपहर 1 बजे करेंगे प्रेस कांफ्रेंस