logo-image

दिल्ली एनसीआर में पांचवे दिन भी प्रदूषण का क़हर, अगले दो दिनों तक रहेगी धुंध

दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में विजीबिलिटी कम होने के साथ डॉक्टर्स ने स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी की है।

Updated on: 15 Jun 2018, 01:53 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में लगातार पांचवे दिन भी गिरावट जारी है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन के मुताबिक अगले दो दिनों तक दिल्ली में धुंध का क़हर ऐसे ही जारी रहेगा। पर्यावरण मंत्री के मुताबिक राजस्थान से धूल भरी आंधी दिल्ली की तरफ आ रही है जिसकी वजह से दिल्ली में दिन में भी धुंध दिखाई दे रही है।

उन्होंने कहा, 'राजस्थान से धूल का गुबार उड़कर दिल्ली आ रहा है जिसकी वजह से यहां हवा की गुणवत्ता ख़राब हो गई है और पीएम 10 की मात्रा सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गई है। इस बारे में हमने सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया है। अगले एक-दो दिनों में हालात बेहतर होंगे।'

वहीं दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में विजीबिलिटी कम होने के साथ डॉक्टर्स ने स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी की है। डॉक्टर्स का कहना है कि अगले दो-तीन मास्क पहन कर ही घर से बाहर निकले।

शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर का तापमान 40डिग्री मापा गया है। वहीं हवा 35किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है जो धूल के कणों को अपने साथ लेकर चल रही है। वहीं गर्मी से भी लोगों को जल्दी राहत मिलने की संभावना नही है।

दिल्ली के RK पुरम, मंदिर मार्ग और आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स अभी भी 'खतरनाक' की श्रेणी में बरकरार है। वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए उपराज्यपाल की एक आपात बैठक हुई और उसके बाद राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाके में सभी तरह के निर्माण कार्यों पर 17 जून तक रोक लगा दी गई है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में धूल से बचने के लिए पहनें मास्क, घर से न निकलें