logo-image

#YearEnd2017: 22 साल के युवक की गलती से रुका था पूरी दुनिया को खतरे में डालने वाला 'रैनसमवेयर'

आज हम आपको एक ऐसे साइबर क्राइम की वारदात बताने जा रहे हैं जिसने पूरी दुनिया की सारी गोपनीय जानकारी खतरे में ला दी थी। इसका नाम सामने आया 'रैनसमवेयर'।

Updated on: 26 Dec 2017, 05:12 PM

highlights

  • वाना क्राइ रैनसमवेयर अटैक से पूरी दुनिया की बढ़ीं थी चिंताएं
  • टैक एक्सपर्ट की महज एक गलती ने बचाया इस वायरस से

नई दिल्ली:

साल 2017 कई खट्टी-मिठी यादों के साथ अब हमें अलविदा कह रहा है। इस साल क्राइम की कई वारदातें ऐसी हुई हैं जिन्होंने न सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी। साल के इस अंतिम दौर में हम आपको 'Year Ender ' के तहत ऐसी ही कुछ वारदातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पूरे देश में दहशत फैलाई और सरकार से लेकर आम आदमी तक प्रभावित हुए।

आज हम आपको एक ऐसे साइबर क्राइम की वारदात बताने जा रहे हैं जिसने पूरी दुनिया की सारी गोपनीय जानकारी खतरे में ला दी थी। इसका नाम सामने आया 'रैनसमवेयर'। यह एक तरह का मॉलवेयर अटैक था जिसमें हजारों कंप्यूटर्स को हैक किया गया था। हैक करने के साथ ही डाटा रिकवरी के लिए इसमें फिरौती मांगी गई थी। 

मई 2017 में ऐसा ही हमला सामने आया जिसका नाम था 'वॉना क्राइ रैनसमवेयर अटैक।' वॉना क्राइ ने दुनिया के कई कंप्यूटर्स को हैक करके उनसे फिरौती के रूप में 300 डॉलर की बिटकॉइन मनी की डिमांड की थी। 

कैसे रुका रैनसमवेयर

इसे रोकने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है, इसे महज एक 22 साल के टेक एक्सर्ट ने केवल 10 डॉलर खर्च कर रोक दिया। दरअसल @MalwareTechBlog नाम का ट्विटर हैंडल चलाने वाले एक युवक ने रैनसमवेयर जिस डोमेन का यूज कर रहे थे उसका रजिस्ट्रेशन करके इस रोक दिया। 

दरअसल रैनसमवेयर जिस डोमेन का यूज कर रहे थे, वह डोमेन रजिस्टर्ड नहीं था। @MalwareTechBlog ट्विटर हैंडल चलाने वाले युवक ने इस डोमेन का रजिस्ट्रेशन यह सोचे बिना ही कराया था। उसे बाद में पता चला कि इसे इस तरीके से रोका जा सकता है। 

भारत भी था चपेट में

रैनसमवेयर की पहुंच भारत समेत कई एशियाई देशों में फैल रही थी। हालांकि भारत में इसका असर नहीं दिखा, लेकिन खतरा बना हुआ था। बता दें कि रैनसमवेयर ने ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) को निशाना बनाया था। भारत फिलहाल डिजिटल इंडिया पर जोर दे रहा है ऐसे में इस तरह के वायरस की हलचल बड़ी चिंता का विषय है।