logo-image

#YearEnd2017: यौन शोषण के खिलाफ जब हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड ऐक्ट्रेस ने कहा #Metoo, सामने आई कई दर्दनाक कहानियां

हॉलिवुड के निर्माता-निर्देशक हार्वी वाइंस्टाइन और अन्य पुरुषों से जुड़ा यौन शोषण का मामला सामने आने के बाद इस कैंपेन की शुरुआत हुई थी।

Updated on: 28 Dec 2017, 07:30 PM

नई दिल्ली:

साल 2017 कई खट्टी-मिठी यादों के साथ अब हमें अलविदा कह रहा है। इस साल क्राइम की कई वारदातें ऐसी हुई हैं जिन्होंने न सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी। साल के इस अंतिम दौर में हम आपको 'Year Ender ' के तहत ऐसी ही कुछ वारदातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पूरे देश में दहशत फैलाई और सरकार से लेकर आम आदमी तक इनसे प्रभावित हुए।

हॉलीवुड के निर्माता-निर्देशक हार्वी वाइंस्टाइन और अन्य पुरुषों से जुड़ा यौन शोषण का मामला सामने आने के बाद इस कैंपेन की शुरुआत हुई थी। अमेरिकन एक्ट्रेस ऐलिसा मिलानो ने इसके खिलाफ #MeToo का इस्तेमाल किया था, जो देखते ही देखते दुनिया भर में प्रसिद्द हो गया।

इस मुहीम के तहत रोज मैकगोवन, एंजेलीना जोली और ग्वेनेथ पाल्ट्रो सहित दर्जनों अभिनेत्रियों ने विंस्टीन पर यौन शोषण या हमले का आरोप लगाया है।

तो वहीं बॉलीवुड में भी कई एक्ट्रेसेस ने अपने साथ घटित कई घटनाओं को सोशल मीडिया पर शेयर किया।

और पढ़ें: #YearEnd2017: एक ऐसा ऑनलाइन गेम जिसने सैकड़ों लोगों को किया सुसाइड के लिए मजबूर

इनमें हॉलीवुड की अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस, सलमा हयाक, कॉमेडियन मल्लिका दुआ के अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री स्‍वरा भास्‍कर, राधिका आप्टे, इशिता दत्ता और टीवी सीरियल 'तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' की बबीता जी यानी एक्‍ट्रेस मुनमुन दत्ता ने भी अपने साथ हुए यौन शोषण के खिलाफ खुलकर बात की थी।

1. सलमा हायेक

सलमा हायेक ने न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादकीय में अपनी दास्तान लिखी है। 'फ्रीडा' फिल्म की स्टार सलमा हायेक ने हॉलीवुड निर्माता हार्वे विंस्टीन को एक क्रोधित 'राक्षस' करार देते हुए उनपर यौन शोषण और धमकी देने का आरोप लगाया है।

2. मल्लिका दुआ

मल्लिका दुआ ने अपने फेसबुक अकाउंट पर बताया कि जब वह सात साल की थी तो उनके साथ भी यौन शोषण की घटना हुई थी। उन्होंने लिखा, 'मैं भी... खुद की कार में... मेरी मां कार कार चला रही थीं। वह हमारे साथ पीछे बैठा था। पूरे टाइम उसका एक हाथ मेरी स्कर्ट के अंदर था। दूसरा बहन की पीठ पर। मेरे पिता दूसरी कार में थे, लेकिन उसी रात उसे रंगे हाथों पकड़ लिया और उसका मुंह तोड़ दिया।'

3. स्वरा भास्कर

मुंबई मिरर को दिए हुए इंटरव्यू में स्वरा ने बताया कि 56 दिनों की आउटडोर शूटिंग के दौरान फिल्म के डायरेक्टर ने उत्पीड़न किया था। डायरेक्टर हर वक़्त स्वरा को लगातार कॉल या मैसेज करके परेशान करता था।

इससे निपटने के लिए स्‍वरा ने कहा कि इस तरह के शोषण से बचने का एक ही तरीका है, 'भले ही रोल आपके हाथ से चले जाए लेकिन आप उनकी शर्तों के आगे झुकें न।'

4. इशिता दत्ता

इशिता दत्ता भी फिल्म प्रोमोशन के लिए एक न्यूज अख़बार को इंटरव्यू दे रही है थी और इसी दौरान उन्होंने बहुत ही चौंकाने वाले खुलासे किया।

उन्होंने बताया ' मैं भी कॉलेज जाने के दौरान छेड़छाड़ का शिकार हुई हूं। मैं ट्रेन से कॉलेज जाया करती थी और एक बार किसी ने मुझे गलत तरीके से छू लिया था। वह एक अधेड़ उम्र का आदमी था, मगर मैं चुप नहीं बैठी। बिना डरे मैंने पूरी भीड़ के सामने उसे सबक सिखाया। वह बहुत शर्मिंदा हुआ।'

5. माधुरी दीक्षित

अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक बॉलीवुड और टीवी एक्टर अनु कपूर ने हाल ही में एक रेडियो स्टेशन पर ऐसा खुलासा किया, जिसे सुनकर सभी हैरान रह गए।

अनु कपूर के मुताबिक धक-धक और डांसिंग गर्ल माधुरी दीक्षित को कैसे रेप सीन करने के लिए मजबूर किया गया था। उन्होंने रेडियो पर कहा कि माधुरी पर इस सीन को करने के लिए इस से दबाव बनाया ​गया कि वह इनकार नहीं कर सकती थीं। फिल्म के डायरेक्टर ने यह तक कह दिया कि 'रेप सीन तो होगा'।

6. राधिका आप्टे

बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका ने बताया था कि फिल्मेकर के साथ सोने की शर्त पर उन्हें एक्टिंग का रोल ऑफर किया गया था। एक्ट्रेस ने उस रोल को करने से मना कर दिया था।

राधिका आप्टे ने एक इंटरव्यू में कहा था- 'एक बार मुझे बॉलीवुड की एक फिल्म के लिए कॉल आई। उसने एक मीटिंग के लिए कहा और पूछा कि क्या तुम उस व्यक्ति के साथ सो सकती हो? मैं हंसी और बोली- नहीं।'

7. एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता

छोटे पर्दे का मशहूर सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा की एक्ट्रेस मुनमुन ने अपनी कहानी साझा की है। बबीताजी के नाम से फेमस मुनमुन ने बताया कि किस तरह उनके भाई से लेकर अंकल ने उनका शारीरिक शोषण किया।

और पढ़ें: टाइम मैगजीन #MeToo अभियान को चुना 'पर्सन ऑफ द ईयर', राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रहे दूसरे स्थान पर