logo-image

अजमेर से पकड़ा गया रोहिंग्या, पास से मिला आधार, वोटर आईडी और पेनकार्ड

राजस्थान की पुलिस ने अजमेर की दरगाह इलाके में पहचान छिपाकर रह रहे रोहिंग्या मुसलमान को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दरगाह थाना पुलिस ने म्यांमार के रहने वाले अमान उल्लाह को गिरफ्तार किया है।

Updated on: 11 Nov 2017, 02:57 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान की पुलिस ने अजमेर की दरगाह इलाके में पहचान छिपाकर रह रहे रोहिंग्या मुसलमान को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। म्यांमार का रहने वाला ये शख्स पिछले 7 सालों से अपनी पहचान छिपाकर अजमेर के दरगाह इलाके में रह रहा था, जिसने फर्जी दस्तावेज के आधार पर अपना आधार कार्ड भी बनवा रखा है।

दरगाह थाना पुलिस ने म्यांमार के रहने वाले अमान उल्लाह को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार आरोपी यहां 2009-10 में कोलकाता होते हुए भारत आया था और 2010 से अजमेर में रह रहा था।

अजमेर के सिलावट मोहल्ले में आरोपी पूरे परिवार के साथ बसा था। घरेलू कलह की वजह से जब पुलिस उसके घर तक पहुंची तो मामले का पर्दाफाश हुआ।

पुलिस मामले की जांच में जुटी है। आखिर उसने किसके सहयोग से भारत की नागरिकता संबंधी फर्जी दस्तावेज तैयार करवाए और इसके पीछे उसका क्या मकसद रहा।

यह भी पढ़ें: प्रद्युम्न मर्डर केस: 8 सेकंड की क्लिप ने कराई हरियाणा पुलिस की फजीहत, CBI ने उसे ही बनाया आधार

गौरतलब है कि अमान उल्लाह ने शादी भी यहीं की, जबकि जांच में सामने आया है कि वह यहां म्यांमार का शरणार्थी ​था, ना कि स्थाई नागरिक।
पुलिस के अनुसार पकड़ा गया अमान उल्लाह म्यांमार से कोलकाता के रास्ते भारत आया था।

अमान उल्लाह ने जम्मू कश्मीर में बच्चों को पढ़ाने का काम किया और वहां पर शरणार्थी कार्ड बनवा लिया। अजमेर में भी खादिमों के बच्चों व अन्य बच्चों को पढ़ाकर अपना गुजर बसर कर रहा था।

आपको बता दें कि अमान उल्लाह के कब्जे से आधार कार्ड, शरणार्थी कार्ड, पैन कार्ड, विद्युत कनेक्शन का बिल, बैंक की पास बुक सहित अन्य दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध आईपीसी की धारा 420, 467,468, 471 और 120बी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश: शामली में ऑनर किलिंग ने ली एक 24 वर्षीय लड़की की जान