logo-image

यूपी ATS को मिली बड़ी कामयाबी, गोरखपुर टेरर फंडिंग के मास्टरमाइंड रमेश शाह पुणे से गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश आतंक निरोधी दस्ते ने गोरखपुर में आतंकियों से कनेक्शन मामले में मास्टरमाइंड रमेश शाह को पुणे से गिरफ्तार किया है।

Updated on: 21 Jun 2018, 12:35 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदश और महाराष्ट्र की आतंक विरोधी शाखा (एटीएस) ने संयुक्त अभियान में गोरखपुर टेरर फंडिंग के मास्टरमाइंड रमेश शाह को पूणे से गिरफ्तार किया है।

इस बात की जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि शाह की गिरफ्तारी मंगलवार को पुणे से हुई थी। जिसके बाद उसे ट्रांजिट रिमांड पर गुरुवार को लखनऊ लाया जा रहा है।
एटीएस के इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) असीम अरूण ने बताया, 'यूपी पहुंचते ही रमेश शाह को कोर्ट में ले जाया जाएगा और फिर पूछताछ के लिए उसे रिमांड पर ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि हमलोग कोर्ट से पुलिस रिमांड की मांग करेंगे जिससे कि उससे पूछताछ की जाए और आगे की जांच के लिए तथ्य जुटाए जाए।

अधिकारियों के मुताबिक 28 वर्षीय शाह एक पाकिस्तानी हैंडलर के निर्देश पर 6 लोगों के साथ आपराधिक साजिश रचने और कई बैंकों में पैसे पहुंचाने में शामिल था। 

एटीएस के अधिकारियों ने बताया कि करीब 1 करोड़ रूपये पाकिस्तानी हैंडलर से आतंकियों को दिए गए थे। ये पैसे मुख्य रूप से मध्य पूर्व, जम्मू कश्मीर और केरल से कई राज्यों को बांटे गये थे।

बता दें कि टेरर फंडिंग के मामले में 24 मार्च को गोरखपुर से पकड़े गए छह आरोपियों ने पूछताछ के बाद मास्‍टरमाइंड रमेश शाह का नाम लिया था।

जानकारी के मुताबिक यूपी एटीएस ने कुछ महीने पहले ही आतंकी संगठनों को फंड मुहैया कराने वाले 10 लोगों को गिरफ्तार किया था। 

रमेश शाह पाकिस्तान में बैठे विदेशी हैंडलर के सीधे संपर्क में रहता था और इंटरनेट कॉल के जरिए संपर्क करता था।

रमेश शाह ने पाकिस्तान से आए टेरर फंड को जम्मू-कश्मीर, केरल और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में पहुंचाने का काम भी किया था।

रमेश शाह का गोरखपुर में सत्यम शॉपिंग मॉल है। एटीएस की कार्रवाई के बाद वह पुणे भागने में सफल हो गया था।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें